Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Gold Latest Price: एक झटके में 1,150 रुपये घटा सोने का भाव, चांदी में भी भारी गिरावट, देखें लेटेस्ट रेट!

Gold Silver Price 26 October: त्योहारों और शादियों का मौसम चल रहा है, ऐसे में अगर आप सोने और चांदी के आभूषण खरीदने की सोच रहे हैं, तो यह सही समय है। हाल ही में सोने की कीमतों में भारी गिरावट आई है। विशेषज्ञों के अनुसार, आभूषण विक्रेताओं और खुदरा कारोबारियों की सुस्त मांग के कारण सोने और चांदी के दाम में कमी आई है। आइए, जानते हैं आज के ताजा भाव:

gold-latest-price-26-oct

हाल में सोने और चांदी की कीमतों में एक दिन में काफी गिरावट आई है। विशेष रूप से, शुक्रवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने का भाव 1,150 रुपये गिरकर 80,050 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। वहीं, चांदी भी बिकवाली के दबाव में 2,000 रुपये गिरकर 99,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई।

सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट के कारण

इस गिरावट के कई कारण हैं, जिनमें मुख्य कारण ज्वैलर्स और रिटेल सेलर्स की कमजोर मांग है। कारोबारियों का कहना है कि स्थानीय बाजारों में इस मांग की कमी ने सोने और चांदी के दाम पर असर डाला है। इसके अलावा, विदेशी बाजारों में भी कमजोरी देखी गई है।

एक दिन पहले, बृहस्पतिवार को चांदी का भाव 1.01 लाख रुपये प्रति किलोग्राम था, जबकि सोने की कीमत 80,450 रुपये प्रति 10 ग्राम थी। गुरुवार को 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने का भाव 350 रुपये घटकर 80,450 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा था।

इसके अलावा, 99.9 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने का भाव 1,150 रुपये गिरकर 80,050 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया, जबकि इससे पहले यह 81,200 रुपये था।

वायदा बाजार की स्थिति

वायदा बाजार की स्थिति भी कमजोर रही। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर दिसंबर डिलीवरी वाले सोने का भाव 406 रुपये यानी 0.52 प्रतिशत की गिरावट के साथ 77,921 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा। इसी तरह, चांदी की कीमत 1,134 रुपये यानी 1.17 प्रतिशत की गिरावट के साथ 95,898 रुपये प्रति किलोग्राम रही।

वैश्विक स्तर पर भी सोने की कीमतों में गिरावट देखी गई, जहां वायदा 15.90 डॉलर प्रति औंस यानी 0.58 प्रतिशत गिरकर 2,733 डॉलर प्रति औंस पर रहा। इस प्रकार, घरेलू और विदेशी बाजारों में सोने-चांदी के दाम में गिरावट का स्पष्ट चित्रण होता है।

विशेषज्ञों की राय क्या है?

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) सौमिल गांधी ने बताया, "शुक्रवार को सोने की कीमतों में गिरावट आई, क्योंकि अमेरिकी वृहद आर्थिक आंकड़ों से यह संकेत मिल रहा है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व नीतिगत दर में तेजी से कमी नहीं करेगा। गांधी ने यह भी बताया कि अमेरिका में बेरोजगारी के दावों में लगातार दूसरे सप्ताह गिरावट आई है।"

यह श्रम बाजार में मजबूती का संकेत है, जबकि एसएंडपी पीएमआई (S&P PMI) में वृद्धि निजी क्षेत्र की मजबूती को दर्शाती है। इन सभी घटनाक्रमों ने सोने की कीमतों पर प्रभाव डाला। हालांकि, सुरक्षित निवेश की मांग और आगामी त्योहारों के लिए भारत में खुदरा मांग में सुधार की उम्मीद ने गिरावट को सीमित कर दिया। एशियाई बाजार में चांदी 1.39 प्रतिशत गिरकर 33.33 डॉलर प्रति औंस पर आ गई।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad