Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Gold Price Today: चांदी और सोने में गिरावट, जानिए आज 22 और 24 कैरेट सोने के रेट

Gold Price Today: देश में के बार फिर से चांदी की कीमतों में 2 हजार रुपये तक की गिरावट देखने को मिली है चांदी का रेट सीधा 83 हजार से ऊपर होने के बाद आज 81 हजार के स्तर पर आ चूका है। जबकि सोने की कीमते 72 हजार से टूटकर 71 हजार के स्तर पर आ चुकी है। फ़िलहाल देश में सोना चांदी खरीदारों के लिए अच्छा मौका बना हुआ है। हालाँकि रेट में रोजाना बदलाव होता है।

silver-and-gold-price-drop-know

देश में सोने और चांदी की कीमतें इंडियन बुलियन एसोसिएशन द्वारा जारी की जाती हैं, जो धातुओं की शुद्धता के आधार पर निर्धारित की जाती हैं। इन कीमतों में कोई अतिरिक्त शुल्क शामिल नहीं होता है। हालांकि, अगर आप आभूषण या अन्य सोने-चांदी की वस्तुएं खरीदते हैं, तो 3 फीसदी GST और अन्य मेकिंग चार्ज भी जोड़ने पड़ते हैं, जो ग्राहक को अदा करने होते हैं।

चांदी की कीमतें 2000 रुपये तक घट गई

चांदी की कीमतें पहले 83 हजार रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक थीं, लेकिन अब इसमें 2 हजार रुपये तक की गिरावट के बाद यह 81,480 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है। यह सोना और चांदी खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है। यहां दी गई कीमतें 999 प्योरिटी वाली चांदी के लिए हैं, और इनमें खुरदरा रेट शामिल हैं। हालांकि, चांदी की कीमतें लगातार बदलती रहती हैं। गणेश चतुर्थी के मौके पर इनमें तेजी देखी गई थी, लेकिन अब धीरे-धीरे रेट नीचे आने लगे हैं।

सोने की कीमतें भी कम हुई हैं

सोने की कीमतें भी सस्ती हुई हैं। आपको बता दें कि कल सुबह 999 प्योरिटी वाले 24 कैरेट सोने की कीमत 71,192 रुपये प्रति दस ग्राम थी, लेकिन वर्तमान में हल्की बढ़त के साथ यह 71,378 रुपये प्रति दस ग्राम पर है। यह पिछले दो-तीन दिनों की कीमतों की तुलना में काफी नीचे है। वहीं, 995 प्योरिटी वाले 23 कैरेट सोने के दाम कल सुबह 70,907 रुपये प्रति दस ग्राम थे, जो आज सुबह 71,092 रुपये पर बने हुए हैं।

आभूषण निर्माण में उपयोग होने वाले 916 प्योरिटी वाले 22 कैरेट सोने की कीमत कल सुबह 65,212 रुपये प्रति दस ग्राम थी, लेकिन आज सुबह यह बढ़कर 65,382 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई है। वहीं, 18 कैरेट सोने की कीमत आज 53,534 रुपये प्रति दस ग्राम और 14 कैरेट सोने की कीमत आज सुबह 41,756 रुपये प्रति दस ग्राम बनी हुई है।

सोमवार से शुक्रवार तक सोने की कीमतें जारी होती हैं

सोना और चांदी की खुरदरा कीमतें केवल सोमवार से शुक्रवार तक ही इंडियन बुलियन एसोसिएशन द्वारा जारी की जाती हैं, क्योंकि शनिवार और रविवार को सरकारी छुट्टी के कारण ये रेट अपडेट नहीं होते। कीमतों को दिन में सुबह और शाम दोनों समय अपडेट किया जाता है। इसके बारे में जानकारी IBJA की आधिकारिक वेबसाइट पर प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावा, हम यहां भी दैनिक रूप से कीमतें अपडेट करते हैं, जिससे आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad