Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

SBI की 400 दिन की बेहतरीन FD स्कीम में अब केवल इतने दिन बचे हैं शानदार ब्याज के लिए!

SBI FD Scheme: सुरक्षित निवेश और आकर्षक रिटर्न के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीमें काफी लोकप्रिय हो गई हैं। विशेषकर वरिष्ठ नागरिक यह सोचकर निवेश करते हैं कि उनका पैसा पूरी तरह सुरक्षित है और उस पर मिलने वाला ब्याज भी अधिक है।

sbi-fd-scheme-know

इसलिए वे अधिकतर एफडी स्कीम्स की ओर रुख करते हैं। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक, एसबीआई, की 400 दिन की स्पेशल एफडी स्कीम, अमृत कलश (SBI अमृत कलश FD स्कीम), काफी प्रसिद्ध है, लेकिन यह स्कीम अब बंद होने वाली है, और निवेश के लिए केवल 7 दिन बचे हैं।

वरिष्ठ नागरिकों को इस स्कीम में अतिरिक्त फायदे भी मिलते हैं। कोरोना काल में जब भारतीय रिजर्व बैंक ने महंगाई को देखते हुए रेपो रेट में बढ़ोतरी की, तब कई बैंकों ने अपनी एफडी पर ब्याज दर बढ़ाकर ग्राहकों को राहत दी। एसबीआई की अमृत कलश एफडी स्कीम में आम ग्राहकों को 7.10% ब्याज मिल रहा है, जबकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह दर 0.50% अधिक यानी 7.60% है।

डेडलाइन कब बढ़ाई गई?

इस स्कीम की लोकप्रियता को देखते हुए एसबीआई ने इसकी डेडलाइन कई बार बढ़ाई है। यह सबसे पहले 12 अप्रैल 2023 को शुरू हुई थी, और पहले इसकी डेडलाइन 23 जून 2023 रखी गई थी। इसके बाद इसे 31 दिसंबर 2023 और फिर 31 मार्च 2024 तक बढ़ाया गया। अब इसकी अंतिम तिथि 30 सितंबर 2024 है, यानी अब इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए केवल 22 दिन बचे हैं।

ब्याज की गणना कैसे करें?

यदि एक सामान्य निवेशक इस स्कीम में 1 लाख रुपये लगाता है, तो उसे सालाना 7,100 रुपये का ब्याज मिलेगा, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 7,600 रुपये सालाना। यह स्कीम 400 दिनों में मैच्योर होगी। आप इस स्कीम में 2 करोड़ रुपये तक निवेश कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई निवेशक 10 लाख रुपये लगाता है, तो उसे सालाना 71,000 रुपये का ब्याज मिलेगा, यानी हर महीने 5,916 रुपये की आय। वरिष्ठ नागरिक हर महीने 6,333 रुपये पा सकते हैं।

ब्याज राशि कब मिलेगी?

अमृत कलश स्कीम में निवेशक मासिक, तिमाही और छमाही आधार पर ब्याज प्राप्त कर सकते हैं। मैच्योरिटी पर ब्याज, टीडीएस काटकर, ग्राहक के खाते में जमा किया जाएगा। टीडीएस आयकर अधिनियम की लागू दर के अनुसार लगाया जाएगा। इस योजना में निवेश के लिए आप एसबीआई के योनो बैंकिंग ऐप का उपयोग कर सकते हैं या शाखा में जाकर भी निवेश कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad