Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Petrol Diesel Price Today: क्या पेट्रोल और डीजल की कीमतें फिर से घटी हैं या नहीं? जानिए जल्दी से अपने शहर में पेट्रोल और डीजल का रेट

Petrol Diesel Price Today: आज की तारीख में पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर एक दिलचस्प स्थिति देखने को मिल रही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें घट रही हैं, लेकिन भारत के अधिकांश हिस्सों में ईंधन की कीमतों में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं हुआ है। चलिए इस स्थिति को विस्तार से समझते हैं।

petrol-diesel-price-today-news-2024

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की स्थिति

4 सितंबर 2024 को वैश्विक बाजार में तेल की कीमतों में कमी आई है। ब्रेंट क्रूड तेल 73.44 डॉलर प्रति बैरल और वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) तेल 70.00 डॉलर प्रति बैरल पर बिक रहा है, जो पिछले कुछ दिनों से काफी कम है।

भारत के प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल 104.21 रुपये और डीजल 92.15 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। कोलकाता में पेट्रोल 103.94 रुपये और डीजल 104.95 रुपये प्रति लीटर है, जबकि चेन्नई में पेट्रोल 100.75 रुपये और डीजल 88.95 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।

कीमतों में स्थिरता के कारण

जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें घट रही हैं, तो भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें क्यों नहीं घट रही हैं, यह सवाल उठता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। सबसे पहले, भारत सरकार पेट्रोल और डीजल पर विभिन्न प्रकार के कर लगाती है, और इन करों में कोई बदलाव न होने के कारण कीमतों में कमी नहीं आ रही है। दूसरा, पेट्रोल पंप तक ईंधन पहुंचाने की लागत भी कीमतों को प्रभावित करती है।

भविष्य में कीमतों में गिरावट की संभावना

हालांकि, अच्छी खबर यह है कि भविष्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आ सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि अक्टूबर में कच्चे तेल की कीमतें और भी घट सकती हैं। इसका एक कारण यह है कि सऊदी अरब, जो दुनिया का सबसे बड़ा कच्चा तेल उत्पादक है, एशिया को बेचे जाने वाले कच्चे तेल के लगभग सभी ग्रेड की कीमतें कम कर सकता है।

अन्य राज्यों में ईंधन की कीमतें

भारत के विभिन्न राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें भिन्न-भिन्न हैं। उदाहरण के लिए, आंध्र प्रदेश में पेट्रोल की कीमत 108.29 रुपये प्रति लीटर और डीजल की 96.17 रुपये प्रति लीटर है, जबकि गोवा में पेट्रोल 96.52 रुपये और डीजल 88.29 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। इन अंतर को मुख्य रूप से राज्य सरकारों द्वारा लगाए गए अलग-अलग करों के कारण समझा जा सकता है।

हालांकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें घट गई हैं, भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अभी तक कोई बड़ा परिवर्तन नहीं आया है। हालांकि, आने वाले महीनों में कीमतों में कमी की संभावना है। उपभोक्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे ईंधन की कीमतों पर निगरानी रखें और अपने बजट के अनुसार योजना बनाएं।

अस्वीकरण: हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी केवल जानकारी देने के उद्देश्य से है और इसे इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से संकलित किया गया है। हम किसी भी राय या दावे की पुष्टि नहीं करते हैं। कृपया जानकारी की सटीकता की स्वतंत्र रूप से पुष्टि करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad