Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Gold Price Today: सोना और चांदी की कीमतों में एक बड़ी बढ़ोतरी, जाने आज के ताजा भाव

Gold Price Today: कल सोना और चांदी की कीमतों में एक बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिली है। चांदी की कीमतें 83 हजार से बढ़कर 86 हजार रुपये तक पहुंच गई हैं, जिसमें 3 हजार रुपये का इजाफा हुआ है। वहीं, सोने की कीमतें भी 500 रुपये की वृद्धि के साथ 73 हजार रुपये के स्तर को पार कर गई हैं। पिछले सप्ताह और इस सप्ताह का सबसे बड़ा उछाल कल ही देखा गया। इससे पहले चांदी 83 हजार रुपये के आस-पास ही बनी हुई थी।

mcx-gold-price-today-government-is-also-know

तेजी के चलते खरीदारी पर असर

बाजारों में सोना और चांदी की बढ़ती मांग, आपूर्ति में बदलाव, विदेशी करेंसी में उतार-चढ़ाव और अन्य कारणों के चलते इनकी कीमतों में बड़े परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं। वर्तमान में फेस्टिवल सीजन चल रहा है, जिससे मांग अच्छी बनी हुई है। आपूर्ति और मांग में असंतुलन के कारण कीमतों में वृद्धि होना स्वाभाविक है। बढ़ती कीमतों के चलते खरीदारी में सुस्ती देखी जा रही है। मार्केट एक्सपर्ट्स के अनुसार, पिछले तीन-चार दिनों से ही अनुमान लगाया जा रहा था कि सोना और चांदी की कीमतें बढ़ने वाली हैं।

आज सोने की कीमतें कितनी हैं?

आज 999 प्योरिटी वाले 24 कैरेट सोने की कीमत 73,044 रुपये प्रति दस ग्राम हो गई है, जो कि कल के मुकाबले 100 रुपये तक बढ़ी है। इस सप्ताह के दौरान कीमतों में 500 रुपये तक की वृद्धि देखी गई है। आज 23 कैरेट (995 प्योरिटी) सोने की कीमत 72,752 रुपये प्रति दस ग्राम पर स्थिर है। 22 कैरेट सोना 66,908 रुपये प्रति दस ग्राम पर और 18 कैरेट सोना 54,783 रुपये प्रति दस ग्राम पर बना हुआ है। 14 कैरेट सोने की कीमत 42,731 रुपये प्रति दस ग्राम है।

चांदी की कीमतों में 3 हजार रुपये तक की बढ़ोतरी

फिलहाल, चांदी की कीमतें अच्छे खासे उछाल के बाद 86,100 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं। आज चांदी की कीमतों में जो वृद्धि देखी जा रही है, उसकी जानकारी एक्सपर्ट पहले ही दे चुके थे। एक्सपर्ट के अनुसार, आगामी दिनों में सोना और चांदी की कीमतों में मामूली कमी हो सकती है। इंडियन बुलियन एसोसिएशन द्वारा जारी किए गए रेट्स के अनुसार, वर्तमान में जो खुरदरा रेट है, वही यहां पर उपलब्ध कराया गया है।

सोने की शुद्धता कैरेट में मापी जाती है, जो यह दर्शाती है कि किसी मिश्रधातु में सोने का प्रतिशत कितना है। शुद्धता के आधार पर, 22 कैरेट (22K) और 24 कैरेट (24K) सोना सबसे सामान्य प्रकार होते हैं। इन दोनों के बीच अंतर इस प्रकार है:

24 कैरेट सोना

सोने की शुद्धता कैरेट में मापी जाती है, जो यह दर्शाती है कि किसी मिश्रधातु में सोने का प्रतिशत कितना है। शुद्धता के आधार पर, 22 कैरेट (22K) और 24 कैरेट (24K) सोना सबसे सामान्य प्रकार होते हैं। 22 कैरेट सोना 91.67% शुद्ध होता है, जबकि इसमें 8.33% अन्य धातुएं, जैसे चांदी, तांबा, या जिंक, मिलाई जाती हैं। इसके विपरीत, 24 कैरेट सोना पूरी तरह शुद्ध होता है और इसमें कोई अन्य धातु मिश्रित नहीं होती। 24 कैरेट सोना निवेश के लिए उपयुक्त है, जबकि 22 कैरेट सोना मुख्यतः आभूषण निर्माण के लिए उपयोग होता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad