Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

UPI Lite से लेन-देन के लिए पिन की आवश्यकता नहीं होती, जानें पूरी जानकारी

UPI Transaction: आजकल अधिकांश लोग ऑनलाइन लेन-देन करना पसंद करते हैं, और इस संदर्भ में यूपीआई एक बेहतरीन विकल्प साबित हो रहा है। चाहे आपको शॉपिंग करनी हो या पैसे भेजने हों, यूपीआई (UPI Lite) से यह सब आसानी से किया जा सकता है। विशेष रूप से यदि आप छोटी-छोटी रकम के कई ट्रांजैक्शन करते हैं, तो यूपीआई लाइट आपके लिए आदर्श विकल्प हो सकता है।

pin-is-not-required-to-transact-with-upi-lite-know

NPCI ने सितंबर 2022 में UPI Lite को लॉन्च किया था। यह UPI का एक स्ट्रीमलाइन वर्जन है, जो 500 रुपये तक के दैनिक लेन-देन के लिए कई ग्राहकों को उत्कृष्ट सेवा प्रदान करता है। वर्तमान में, PhonePe, Paytm और Google Pay UPI Lite को समर्थन दे रहे हैं।

लेन-देन के लिए पिन की आवश्यकता नहीं होती है

आपको सूचित किया जाता है कि UPI ट्रांजैक्शन (UPI Transaction) के लिए पिन की आवश्यकता नहीं होती। UPI Lite ऑनलाइन पेमेंट (UPI Lite Transaction) को और भी सुविधाजनक बना देता है। UPI Lite की एक प्रमुख विशेषता यह है कि यह ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को भी सेव नहीं करता।

साधारण UPI में बड़ी रकम के साथ छोटे-छोटे ट्रांजैक्शन भी सेव होते हैं, जिससे आवश्यक लेन-देन ढूंढ़ने में समय लग सकता है। इसके अलावा, ये ट्रांजैक्शन बैंक स्टेटमेंट में भी दिखाई देते हैं। इसके विपरीत, UPI Lite प्रीपेड मॉडल पर आधारित होता है।

आप एक दिन में केवल 4,000 रुपये तक जोड़ सकते हैं

इसमें यूजर को बैंक खाते से UPI Lite (UPI Lite) खाते में एक दिन में 4,000 रुपये तक जोड़ने की सुविधा मिलती है। इसके बाद, यूजर इस ऐप के माध्यम से रोजाना 500 रुपये से लेकर कुल 4,000 रुपये तक का भुगतान कर सकते हैं।

UPI Lite से किए गए सभी लेन-देन यूजर के बैंक स्टेटमेंट में नहीं दिखते। बैंक स्टेटमेंट में केवल प्रारंभ में UPI खाते से जोड़े गए पैसे दिखाई देंगे। हालांकि, आप UPI Lite के ट्रांजैक्शन को डिजिटल पेमेंट ऐप और खाता डिडक्ट होने पर आने वाले मैसेज के माध्यम से ट्रैक कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad