Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

एक व्यक्ति कितने Bank Account खोल सकता है? सरकार ने जरुरी बात कही, जानें

Bank Account: आजकल लोगों की पैसे लेन-देन की ज़रूरतें पढ़ाई और नौकरी से शुरू होती हैं, जिससे बैंक में खाता खोलना आवश्यक हो जाता है। अक्सर नौकरी करते समय लोगों के पास कई बैंक खाते हो जाते हैं जिनके बारे में वे जानकारी नहीं रखते। ऐसे में यह सवाल भी उठता है कि देश में एक व्यक्ति कितने बैंक खाते खोल सकता है।

just-a-mistake-and-the-bank-account-can-be-know

क्या नियम है कि 5 से अधिक बैंक खाते खोलने पर चार्ज देना होगा? इस बारे में भारतीय रिजर्व बैंक की क्या सलाह है, क्योंकि देश की बैंकिंग प्रणाली भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा-निर्देशों के अनुसार चलती है।

सोशल मीडिया पर अक्सर बैंकिंग और बैंक अकाउंट से जुड़ी कई वायरल खबरें सामने आती रहती हैं, जो आम लोगों को भ्रमित कर देती हैं। हाल ही में एक मैसेज में दावा किया गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा-निर्देशों के अनुसार एक से अधिक बैंक अकाउंट रखने पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा। इस दावे की सच्चाई के बारे में भारत सरकार ने अब एक महत्वपूर्ण बयान दिया है।

असल में, वायरल मैसेज में दावा किया गया है कि RBI के अनुसार एक से अधिक बैंक अकाउंट रखने पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा। इस दावे पर सरकार ने एक महत्वपूर्ण टिप्पणी की है, जिससे इस मैसेज की सच्चाई स्पष्ट हो गई है।

प्रेस एजेंसी प्रेस सूचना ब्यूरो ने इस मामले में सच्चाई स्पष्ट की

आपको बताना चाहेंगे कि ऐसी भ्रामक जानकारी को लेकर केंद्र सरकार की प्रेस एजेंसी, प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB), अक्सर खंडन जारी करती है और वायरल मैसेज की सच्चाई उजागर करती है। हाल ही में, PIB ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर एक पोस्ट शेयर किया है।

पोस्ट में कहा गया है कि कुछ आर्टिकल्स में यह गलतफहमी फैलाई जा रही है कि RBI के नए दिशानिर्देशों के अनुसार, एक से अधिक बैंक खातों पर जुर्माना लगाया जाएगा। PIB ने स्पष्ट किया है कि ऐसी कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है और ऐसी फर्जी खबरों से सावधान रहने की सलाह दी है।

इस प्रकार, आप भी फैक्ट चेक कर सकते हैं

PIB ने वायरल मैसेज को पूरी तरह से खारिज कर दिया है, जिसमें दावा किया गया था कि RBI ने ऐसे किसी दिशानिर्देश की घोषणा की है। यदि आपको लगता है कि आपके पास कोई ऐसी सरकारी स्कीम या मैसेज है जो भ्रामक लग रहा है, तो आप किसी भी खबर या दिशानिर्देश को सत्यापित करने के लिए PIB के फैक्ट चेक सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad