Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Tomato Rate: लो जी! टमाटर खाना अब छोड़ दो, इसकी कीमत सातवें आसमान में पहुंच गई है।

Tomato Rate: महंगाई के बढ़ते दबाव के बीच आम जनता के लिए एक और धक्का। वास्तव में, गहरी गर्मी के कारण टमाटर की आपूर्ति में कमी हो रही है। इस कारण, दिल्ली के रिटेल मार्केट में टमाटर की कीमत 80 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुँच चुकी है। जबकि कुछ दिन पहले तक इसकी कीमत 50 रुपए प्रति किलो से भी कम थी।

tomato-rate-know

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अथक प्रयासों के बावजूद महंगाई थमने का नाम नहीं ले रही है। इसकी मुख्य वजह खाने-पीने की चीजों के दाम हैं। अब देश की राजधानी दिल्ली को ही लें, यहां टमाटर के दाम रोज़ नए रिकॉर्ड बना रहे हैं। शुक्रवार को यहां टमाटर का भाव 80 रुपए प्रति किलो के पार चला गया है। उम्मीद थी कि बारिश होने के बाद महंगाई में कमी आएगी, लेकिन इसके बजाय खाने-पीने की चीजों के दाम बढ़ रहे हैं।

इस साल भीषण गर्मी के कारण टमाटर की आपूर्ति में कमी हो रही है। इस वजह से दिल्ली के रिटेल मार्केट में टमाटर की कीमत 80 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है। कुछ दिन पहले तक इसकी कीमत 50 रुपए प्रति किलो से भी कम थी। अगर देश में महंगाई के स्तर की बात की जाए, तो खाद्य महंगाई दर अभी भी लगभग 8 प्रतिशत के आसपास ही है, भले ही मुख्य महंगाई दरें नीचे आ गई हों।

सफल स्टोर पर भी महंगे हुए टमाटर

दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी अपने सफल स्टोर के माध्यम से बड़े पैमाने पर फलों और सब्जियों की आपूर्ति करती है। इस समय सफल स्टोर पर भी टमाटर का दाम 75 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है। खुले बाजार में टमाटर की कीमत 70-80 रुपए प्रति किलोग्राम तक है।

मदर डेयरी के प्रवक्ता ने बताया कि पहाड़ी क्षेत्रों में प्रमुख टमाटर उत्पादन क्षेत्रों में इस साल भीषण गर्मी के कारण टमाटर की फसल प्रभावित हुई है। इसके कारण उपज में कमी हो गई है और रिटेल बाजारों में टमाटर की आपूर्ति में सीमा आ गई है। इसके परिणामस्वरूप कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है।

ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर टमाटर के भाव 100 रुपये से ऊपर

ऑनलाइन ग्रोसरी प्लेटफ़ॉर्म ब्लिंकिट पर दिल्ली के कुछ इलाकों में टमाटर की बिक्री 80 रुपये प्रति किलोग्राम पर हो रही है। वहीं, एनसीआर के कई इलाकों में टमाटर की कीमत 120 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच चुकी है।

सरकारी उपभोक्ता मामलों के विभाग के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में टमाटर की रिटेल मूल्य 55 रुपये प्रति किलोग्राम है। शुक्रवार को देशभर में टमाटर का औसत मूल्य 58.25 रुपये प्रति किलोग्राम रहा, जबकि इसकी अधिकतम कीमत 130 रुपये और न्यूनतम कीमत 20 रुपये प्रति किलोग्राम दर्ज की गई है।

आलू और प्याज की खुदरा कीमतों में भी वृद्धि देखी जा रही है। आलू का ऑल इंडिया एवरेज रिटेल प्राइस 35.34 रुपये प्रति किलोग्राम और प्याज का 43.01 रुपये प्रति किलोग्राम है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad