Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

FD में ब्याज के अलावा ये 5 महत्वपूर्ण फायदे हैं, 90 प्रतिशत लोगों को इसकी जानकारी नहीं है।

Fixed Deposit - भविष्य को सुरक्षित करने के लिए लोग निवेश करना पसंद करते हैं। और जब बात निवेश की आती है, तो ऐसे में सबसे पहले फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में निवेश करने के बारे में सोचते हैं। क्योंकि यहां पर गारंटीड रिटर्न मिलता है और पैसे भी सुरक्षित रहते हैं। इसलिए ज्यादातर लोग एफडी में निवेश करना पसंद करते हैं। हालांकि, अधिकांश लोगों को एफडी के बारे में ब्याज के अलावा पांच महत्वपूर्ण फायदों की जानकारी नहीं होती। अगर आप भी FD में निवेश करते हैं तो इन 5 बातों को जान लें -

strong-interest-on-750-days-fd-no-one-is-paying-more-know

हर कोई अपनी कमाई को बढ़ाना चाहता है और इसलिए निवेशक निवेश के लिए कम रिस्क और ज्यादा रिटर्न वाले विकल्प ढूंढते हैं। अगर आप भी इसी तरह के विकल्पों की खोज में हैं, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। वास्तविकता में, जब बात निवेश की आती है, तो अधिकांश लोग फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) के बारे में सोचते हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट को तब तक पसंद किया जाता है, क्योंकि यहां आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है। हालांकि, कई लोग एफडी के बजाय पैसा म्यूचुअल फंड या अन्य निवेश संदर्भों में भी निवेश करने की सलाह देते हैं।

यह इसलिए कि अधिक रिटर्न प्राप्त किया जा सके। अन्य निवेश संदर्भों में रिटर्न की कोई गारंटी नहीं होती। अतः यदि आप अपने पैसे पर गारंटी के साथ रिटर्न चाहते हैं, तो फिक्स्ड डिपॉजिट एक बेहतर विकल्प है। इसके अलावा, फिक्स्ड डिपॉजिट के कई फायदे होते हैं। तो एफडी करते समय सिर्फ उस पर मिलने वाले ब्याज को ही नहीं देखें, बल्कि और भी पहलुओं को ध्यान में रखें।

1. एफडी पर लोन या ओवरड्राफ्ट की सुविधा

अधिकांश लोगों को यह नहीं पता कि एफडी में निवेश करने पर वे बैंक से आसानी से लोन भी प्राप्त कर सकते हैं। कुछ बैंक उन्हें ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी प्रदान करते हैं। एफडी आपकी एक गारंटी की भाँति काम करता है, जिसके तहत अगर आप लोन की वसूली नहीं कर पाते, तो लोन की रकम आपकी एफडी से कवर की जाएगी।

2. एफडी पर मिलता है इंश्योरेंस कवर

आपने अपनी बैंक में एफडी कराया है तो उस पर डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) का इंश्योरेंस कवरेज भी मिलता है। यदि आपका बैंक डिफॉल्ट कर देता है या दिवालिया हो जाता है, तो आपको इस इंश्योरेंस कवर के तहत 5 लाख रुपये तक मिल सकते हैं, जिसमें मूलधन और ब्याज दोनों शामिल होंगे।

3. मुफ्त लाइफ इंश्योरेंस का फायदा

कई बैंक अपने ग्राहकों को एफडी करने पर मुफ्त लाइफ इंश्योरेंस का अतिरिक्त लाभ प्रदान करते हैं। यह प्रस्ताव बैंकों को अधिक ग्राहकों को एफडी में आकर्षित करने में मदद करता है। इसके तहत, बैंक ग्राहकों को उनके फिक्स्ड डिपॉजिट की रकम के बराबर लाइफ इंश्योरेंस की सुविधा प्रदान करते हैं। यह सुविधा बैंक के अंतर्गत निर्धारित आयु सीमा के अंतर्गत होती है।

4. टैक्स से जुड़े फायदे

यदि आप 5 साल या उससे अधिक समय तक फिक्स्ड डिपॉजिट करते हैं, तो आप आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80सी के तहत टैक्स छूट का लाभ उठा सकते हैं। इस अधिनियम के तहत, सालाना 1.5 लाख रुपये तक की राशि पर आप टैक्स छूट का दावा कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप 5 साल से कम समय के लिए एफडी करते हैं, तो आपको उस पर टैक्स देना होगा। इसके अलावा, यदि किसी साल में आपको सभी बैंकों से मिलने वाला ब्याज 40,000 रुपये से अधिक होता है, तो उस पर भी टैक्स लगेगा।

5. गारंटी के साथ रिटर्न

एफडी की सबसे विशेषता यह है कि इसमें आपको गारंटी के साथ रिटर्न मिलता है। इसका मतलब है कि अगर आप 5 साल, 10 साल या इससे भी लंबे समय के लिए योजना बना रहे हैं, तो आपको एफडी में पूरी तरह से यकीन होता है कि आपके द्वारा निवेश की गई धनराशि पर निश्चित रिटर्न मिलेगा। यह इसलिए कि एफडी में निश्चित रिटर्न मिलता है। वहीं, म्यूचुअल फंड, एनपीएस, ईएलएलएस जैसे निवेशों में रिटर्न वार्षिक रूप से बदलते रहते हैं और इनका प्रदर्शन शेयर बाजार की स्थिति पर निर्भर करता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad