Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

गलत UPI Pin को कितनी बार एंटर किया जा सकता है, इस लिमिट के बाद आपका बैंक आपकी UPI पेमेंट को ब्लॉक कर देता है।

यदि आप ऑनलाइन भुगतान के लिए यूपीआई ऐप्स का उपयोग करते हैं, तो यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। क्या आप जानते हैं कि यूपीआई पेमेंट के लिए यूपीआई पिन को याद रखना कितना आवश्यक होता है? गलत यूपीआई पिन के साथ बैंक आपके भुगतान को ब्लॉक कर सकता है। अगर आप अपना यूपीआई पिन भूल जाते हैं, तो आपको एक नया पिन सेटअप करने की सलाह दी जाती है।

take-tension-now-if-upi-transaction-know

डिजिटल युग में हर दूसरा इंटरनेट उपयोगकर्ता स्मार्टफोन के माध्यम से पेमेंट करना पसंद करता है। यूपीआई ऐप्स के जरिए पेमेंट करना बहुत ही सरल होता है। एप्लिकेशन को खोलने के बाद क्यूआर कोड स्कैन करते ही पेमेंट पूरा हो जाता है। हालांकि, ऑनलाइन पेमेंट के लिए यूपीआई पिन की भी जरूरत होती है। यूजर को अपना यूपीआई पिन सही से याद रखना आवश्यक होता है। अगर इसे गलत एंटर किया जाता है, तो पेमेंट प्रोसीड नहीं होती। यूपीआई पिन को बार-बार गलत एंटर करने की लिमिट भी तय की गई है। इस लिमिट के अतिरिक्त, बैंक आपके पेमेंट को ब्लॉक कर सकता है।

यूपीआई पेमेंट्स ब्लॉक होने से क्या प्रभाव पड़ता है?

यूपीआई पेमेंट्स के ब्लॉक हो जाने से स्पष्ट हो जाता है कि आप किसी भी ऐप के माध्यम से यूपीआई पेमेंट नहीं कर पाएंगे। हालांकि, इसका कारण बैंक द्वारा बार-बार गलत यूपीआई पिन एंटर करने में होता है, जिसके कारण टेम्पररी ब्लॉक लग जाता है।

गलत UPI Pin को कितनी बार एंटर किया जा सकता है?

गूगल पे के अनुसार, उपयोगकर्ता केवल तीन बार ही गलत यूपीआई पिन एंटर कर सकता है। तीन से अधिक बार गलत यूपीआई पिन एंटर करने पर उसकी यूपीआई पेमेंट 24 घंटे के लिए ब्लॉक हो जाती है। इसका मतलब है कि स्मार्टफोन उपयोगकर्ता को ठीक 24 घंटे बाद ही सही यूपीआई पिन एंटर करके पेमेंट करने की अनुमति होगी।

यूपीआई पिन भूल जाए तो क्या करें?

स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को यह सलाह दी जाती है कि अगर वे अपना यूपीआई पिन भूल जाते हैं, तो बार-बार गलत पिन एंटर करने से बचें। गलत पिन एंटर करने के बजाय उन्हें पिन रीसेट ऑप्शन पर जाना चाहिए। पिन रीसेट का मतलब है कि उन्हें अपने डेबिट/एटीएम कार्ड की जानकारी पुनः देनी होगी। इसके बाद ही वे एक नया पिन सेट कर सकेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad