Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office Scheme: पति-पत्नी को चाहिए हर महीने 9000 रुपये की इनकम, फटाफट करें ये काम

Post Office Scheme: आजकल कई सारी स्कीमें उपलब्ध हैं, जिनमें निवेशक बहुत अच्छा रिटर्न प्राप्त कर रहे हैं। क्या आप एक ऐसी स्कीम खोज रहे हैं जिसमें निवेश करने पर स्थिर आय मिलती हो? पोस्ट ऑफिस की यह विशेष स्कीम आपके लिए उपयुक्त हो सकती है, जिसमें पति-पत्नी दोनों मिलकर हर महीने गारंटीड इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

know-this-post-office-scheme-will-earn-big-money-can-start

वास्तविकता में, हम उस स्कीम के बारे में बात कर रहे हैं जिसका नाम 'पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना' है। इस स्कीम में केवल एकमुश्त पैसा जमा करना होता है और इसके बाद से ही आपको हर महीने गारंटीड आय मिलनी शुरू हो जाती है।

आजकल पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना पोस्ट ऑफिस की सबसे लोकप्रिय बचत योजना है। इसमें आप 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं और इन 5 सालों के दौरान प्रति महीने एक निश्चित आय प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना में आपको वर्षिक रूप से 7.4 प्रतिशत ब्याज का प्रदान किया जा रहा है। यह योजना पति-पत्नी के लिए विशेष रूप से बनाई गई है। चलिए, इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

पोस्ट ऑफिस की इस योजना में आपको 5 साल तक निवेश करना होगा। अगर आप पोस्ट ऑफिस की मासिक आय योजना में निवेश करने का विचार कर रहे हैं, तो ध्यान दें कि आपको 5 साल के लिए निवेश करना होगा। इसमें आपको 7.4 प्रतिशत वार्षिक ब्याज प्राप्त होगा।

पोस्ट ऑफिस की यह योजना में आप सिंगल खाते के साथ-साथ ज्वाइंट खाता भी खोल सकते हैं। इसके अलावा, तीन लोग मिलकर भी खाता खोल सकते हैं। एमआईएस योजना में देश का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है।

आपके लिए कौन-सा खाता बेहतर रहेगा, अगर आप पोस्ट ऑफिस की मासिक आय योजना में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो यहाँ बता दें कि आप इस योजना में सिंगल खाता खोलकर मिनिमम 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं और अधिकतम निवेश लिमिट 9 लाख रुपये है।

वहीं, जब ज्वाइंट खाते की बात होती है, तो इसमें मिनिमम 1000 रुपये से निवेश करने की शुरुआत की जा सकती है और आप 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। यह पोस्ट ऑफिस की स्कीम में ज्वाइंट खाता आपके लिए बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

अगर कोई व्यक्ति पोस्ट ऑफिस की इस योजना में ज्वाइंट खाता खोलता है और 5 साल के लिए 15 लाख रुपये का निवेश करता है, तो उसे इस पर 7.5 फीसदी के ब्याज की दर से मिलेगा। इसके अनुसार, 5 साल में उसे 5 लाख 55 हजार रुपये का ब्याज प्राप्त होगा। अगर वह इस ब्याज के पैसे को 5 साल तक हर महीने इनकम के रूप में प्राप्त करना चाहता है, तो उसे हर महीने 9250 रुपये की इनकम होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad