Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Home Loan Rules: अगर आप पहली बार होम लोन लेने की सोच रहे हैं, तो ये 5 जरूरी बातें जान लें

Home Loan Rules: अपना घर खरीदना हर किसी का सपना होता है। इसके लिए लोग अपनी जरूरतों पर कटौती करके बचत करते हैं। अगर फिर भी पैसे की कमी महसूस होती है, तो होम लोन का सहारा लेते हैं। अगर आप भी पहली बार होम लोन लेने का विचार कर रहे हैं, तो इन पांच महत्वपूर्ण बातों के बारे में जान लेना चाहिए।

these-things-are-very-important-to-know

आज के समय में खुद के घर के सपनों को पूरा करने के लिए होम लोन बहुत मददगार साबित हो रहा है। इसी बीच, जरूरत के नाम पर लोग धोखाधड़ी का शिकार हो रहे हैं। लोन लेने वालों को लक्ष्य बनाने वाले घोटालों और धोखाधड़ी के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ रहे हैं।

जब भी आप किसी लोन एजेंट के साथ काम कर रहे हों, तो आपको उनकी शर्तों को ध्यान से सुनने और सावधान रहने की आवश्यकता होती है। अगर आप भी लोन लेने की योजना बना रहे हैं और धोखाधड़ी से बचना चाहते हैं, तो इन बातों को जान लें और सावधानी से कार्रवाई करें।

कैसे पहचानें सही लेंडर को?

1. लेंडर की डीटेल्स चेक करें

लोन के लिए आवेदन करने से पहले, रजिस्ट्रेशन नंबर सहित उसकी सभी विवरणों को ध्यान से चेक करना चाहिए। विशेष रूप से, भारत में किसी भी वास्तविक लोन देने वाले को भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा नियंत्रित होना चाहिए। RBI की अनुमति के बिना कोई भी लोन देने वाला भारत में कार्य नहीं कर सकता। बैंकों और प्रतिष्ठित NBFC (Non-Banking Financial Corporation) से लोन लेना हमेशा सुरक्षित रहता है।

2. वेबसाइटों की जांच करें

लोन लेने वाली पार्टी को लेंडर की वेबसाइटों की भी जांच करनी चाहिए, जिसमें कंपनी पहचान संख्या (CIN), पंजीकरण प्रमाण पत्र (COR), प्रमुख प्रबंधन कर्मियों और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी सहित सभी आवश्यक जानकारी उपलब्ध हो। आमतौर पर, फ्रॉड लेंडर के पास ऐसी कोई वास्तविक जानकारी या वेबसाइट नहीं होती है, जिससे आप आसानी से फेक लेंडर की पहचान कर सकते हैं।

3. क्रेडिट चेक जरुरी है

कोई लेंडर आपके क्रेडिट हिस्ट्री, यानी आपके सिबिल स्कोर (Cibil score) को चेक किए बिना कभी भी लोन पास नहीं कर सकता है। वह आपको पैसा उधार दे रहा है और उसे यह जानने की जरूरत होती है कि आप इसे समय पर चुका पाएंगे या नहीं। इसलिए, लेंडर के लिए सबसे अच्छा तरीका आपके CIBIL स्कोर की जाँच करना है। यदि वह ऐसा नहीं करता है, तो आपको कुछ गड़बड़ हो सकती है।

4. लेंडर के रिव्यू चेक करें

लेंडर की प्रामाणिकता की जांच करने का सबसे आसान और त्वरित तरीका यह है कि आप इंटरनेट पर मौजूदा ग्राहकों द्वारा दी गई उनकी टिप्पणियों और रेटिंग की जाँच करें। ऐप्स पर समीक्षा देखने के लिए आप Google Play Store या App Store भी जा सकते हैं। ध्यान देने योग्य बात यह है कि कई बार लेंडर खुद ही फेक कमेंट्स और रिव्यू छोड़ देते हैं, इसलिए आपको सतर्क रहने की जरूरत है।

5. छिपी हुई फीस

किसी लेंडर से लोन लेने से पहले, बॉरोअर्स को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे लोन एप्लिकेशन के सभी विवरण, मूल्यांकन, और क्रेडिट रिपोर्ट के साथ संबंधित सभी जानकारी रखते हैं। लोन के दौरान किसी भी प्रकार का अनुचित शुल्क धोखाधड़ी का संकेत हो सकता है।

स्कैमर्स चालाक लोग होते हैं, वे किसी के ज्ञान की कमी या समय की कमी का फायदा उठाते हैं। हमेशा अपनी आंखें खुली रखना बेहतर होता है। घोटालेबाजों से बचने के लिए खुद पर विषय पर पूरी जानकारी रखें। झूठे लुभावने ऑफर्स से दूर रहें और लोन दस्तावेजों की जांच पड़ताल करने के बाद ही साइन करें। किसी भी प्रकार के जल्दबाजी में कदम उठाने से बचें।   

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad