Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Digital Payment: UPI पेमेंट में भारत ने ऊंची उड़ान भरी, ऐसा इतिहास रच दिया कि कोई देश नहीं टक्कर में

Digital Payment: भारत में अब डिजिटल पेमेंट का दौर तेजी से बढ़ रहा है। अब तक यह जमाना इतना आगे बढ़ चुका है कि कहीं-कहीं लोग खरीदारी करते समय या रेस्तोरेंट में खाना खाने पर नकदी की बजाय ऑनलाइन लेन-देन करते हैं। इसके अलावा, बड़ी-बड़ी खरीदारी के लिए भी लोग ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का उपयोग कर रहे हैं, और इसका बड़ा प्रभाव देश भर में दिखाई दे रहा है।

take-tension-now-if-upi-transaction-know

आशा है कि आगामी कुछ वर्षों में भारत में इसकी दर काफी तेजी से बढ़ जाएगी। अभी भी यूपीआई पेमेंट की बात करें तो बाकी देशों को काफी पीछे छोड़ चुका है। हाल ही में एक रिपोर्ट आई है जिसमें बताया गया है कि खुदरा डिजिटल पेमेंट में पिछले 6 सालों में 100 प्रतिशत से अधिक वृद्धि हुई है।

इसके अलावा, रिपोर्ट के अनुसार आगामी 6 वर्षों में देश में डिजिटल खुदरा पेमेंट में फिर 100 प्रतिशत की वृद्धि देखने की संभावना है। केर्नी और अमेजन पे की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2030 तक भारत में खुदरा डिजिटल पेमेंट की दर में वर्तमान स्तर की तुलना में डबल होकर 7 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

भारत में पिछले साल में हुई इतनी वृद्धि

भारत में यूपीआई पेमेंट ने किस तरह से ग्रोथ की, इसका अंदाजा आप आंकड़ों से ही लगा सकते हैं। 2018 से 2024 तक छह साल में देश में यूपीआई पेमेंट में 138 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, वित्तीय साल 2017-18 में भारत में 300 बिलियन डॉलर के खुदरा भुगतान डिजिटल तरीके से किये जाने की योजना बनाई गई थी।

उनकी वैल्यू बढ़कर वित्तीय साल 2023-24 में 3.6 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गई है। इससे ही आप अनुमान लगा सकते हैं कि कुछ वर्षों में देश में डिजिटल पेमेंट की स्वीकार्यता कितनी अधिक बढ़ी है। लोग अब बड़े पैमाने पर डिजिटल पेमेंट कर रहे हैं। इसके साथ ही, भारत में खुदरा पेमेंट के डिजिटल होने की व्यापकता का अनुमान भी इसी से लगाया जा सकता है।

UPI की शुरुआत कब हुई थी, इसे जानिए

भारत में यूपीआई का आरंभ वर्ष 2016 में हुआ था। इसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम, यानी नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने काफी विकसित किया था। यूपीआई चंद सेकंड में दूसरे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा प्रदान करता है और इसके लिए विश्वभर में इसे सराहना भी की गई है। भारत में डिजिटल पेमेंट को आगे बढ़ाने में यूपीआई का योगदान सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। साथ ही, भारत की इकॉनॉमी में ई-कॉमर्स बाजार का विस्तार लगातार हो रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad