Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

इस तरह AC का इस्तेमाल करने से कभी भी ब्लास्ट नहीं होगा, इन सेटिंग्स को कभी भी नजरअंदाज न करें

Air Conditioner Usage Tips: यदि आपके घर में भी एक एयर कंडीशनर लगा हुआ है और आप इस बारे में उलझन में हैं कि एसी को कितनी देर तक चालू रखें, तो आज हम इस विषय पर चर्चा करेंगे। हम आपको कुछ सेटिंग्स के बारे में भी बताएंगे जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए। चलिए, इसे विस्तार से जानते हैं।

using-ac-like-this-will-never-cause-a-blast-never-know

देश के कई हिस्सों में इन दिनों भीषण गर्मी महसूस हो रही है, जिसके कारण लोग 24 घंटे एसी का इस्तेमाल कर रहे हैं। एयर कंडीशनर के लगातार उपयोग से उसमें विस्फोट होने की खबरें आती रहती हैं, जिससे कई लोगों को एसी के बंद होने का डर सताता है। हालांकि, अगर आप एयर कंडीशनर का उपयोग सीमा के अंदर करें, तो यह कभी भी ब्लास्ट नहीं होगा। इसलिए, जो भी आपके घर या ऑफिस में एसी लगा है, उसे इस्तेमाल करने की समय सीमा को ध्यान में रखना उचित होगा।

अगला नंबर आपका न लग जाए…

अगर आप दिन रात लगातार AC इस्तेमाल कर रहे हैं, तो अब से इस आदत को सुधारें। यह ध्यान रखें कि आपका एयर कंडीशनर ब्लास्ट का शिकार ना हो जाए। इसलिए, एयर कंडीशनर इस्तेमाल करने वाले इन टिप्स को जरूर अनुसरण करें।

इतनी देर तक चलाएं AC

अगर आपके इलाके का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है, तो आपको लगातार 6 से 8 घंटे से ज्यादा एयर कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यदि संभव हो, तो इन 6 से 8 घंटों के बीच 10 से 15 मिनट का ब्रेक लें। अगर आप 8 घंटे से अधिक इस्तेमाल करते हैं, तो कम से कम 30 मिनट के लिए एसी बंद करना आवश्यक होगा। इससे एसी कंप्रेसर पर कम दबाव पड़ेगा और एयर कंडीशनर में शॉर्ट सर्किट होने का खतरा भी कम हो जाएगा।

टेम्परेचर सेटिंग्स को अनदेखा न करें

तापमान सेटिंग कभी-कभी एसी में ब्लास्ट का कारण भी हो सकती है। लंबे समय तक कम तापमान पर एसी चलाना न केवल एसी के लिए हानिकारक हो सकता है, बल्कि आपके लिए भी। विशेषज्ञों का कहना है कि एसी का इस्तेमाल हमेशा 24 से 26 डिग्री सेल्सियस पर करें। आजकल कुछ एसी ऑटो मोड के साथ भी आते हैं, जो तापमान को अपने आप एडजस्ट कर लेते हैं। अगर आप लगातार एयर कंडीशनर का उपयोग कर रहे हैं, तो इससे कंप्रेसर ज़्यादा गरम हो सकता है और फट सकता है। खासकर रात के समय एसी को हमेशा स्लीप मोड पर सेट करके सोएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad