Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office की यह स्कीम कर देगी धनवान, 10 लाख के निवेश पर आप 4.5 लाख सिर्फ ब्‍याज से कमा लेंगे

Post Office - आज हम आपको अपनी इस खबर में पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए लाभदायक साबित हो सकती है। बता दें कि पोस्ट ऑफिस की इस योजना के तहत आप दस लाख रुपये के निवेश पर केवल ब्याज के रूप में 4.5 लाख रुपये कमा सकते हैं। अगर आप इस योजना में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो नीचे दी गई खबर में इस से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करें।

know-the-post-office-fd

बैंक और पोस्ट ऑफिस में भी कई प्रकार की योजनाएं चलाई जाती हैं। इनमें से एक योजना है नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (National Savings Certificates - NSC)। यह योजना विशेष रूप से उन लोगों के लिए है जिन्हें सुरक्षित निवेश के साथ गारंटीड अच्छा ब्याज चाहिए।

NSC एक ऐसी जमा योजना है जिसमें आप पैसा 5 साल के लिए जमा करके बेहतर ब्याज प्राप्त कर सकते हैं। वर्तमान में पोस्ट ऑफिस इस योजना पर 7.7 प्रतिशत ब्याज दे रहा है। इस स्‍कीम के फायदे और 10 लाख रुपये की जमा राशि पर ब्याज की गणना के लिए नीचे दी गई जानकारी प्राप्त करें।

1000 रुपए से शुरू कर सकते हैं निवेश

NSC में आप न्यूनतम 1000 रुपए से निवेश शुरू कर सकते हैं और कोई भी सीमा नहीं है कि अधिकतम कितनी राशि निवेश की जा सकती है। इसमें किसी भी नागरिक को अकाउंट खोलने की सुविधा है और ज्वाइंट अकाउंट की भी विकल्प है। दो या तीन लोग संयुक्त खाता खोल सकते हैं। माइनर के नाम पर उसके माता-पिता या अभिभावक निवेश कर सकते हैं, और 10 साल तक के बच्चे अपने नाम से एनएससी खरीद सकते हैं। आप एक साथ कई एनएससी अकाउंट भी खोल सकते हैं।

5 साल बाद मैच्‍योर होती है स्‍कीम

NSC का एक फायदा यह भी है कि इसमें आपको बहुत लंबे समय तक पैसा जमा नहीं करना पड़ता है। केवल 5 साल में यह स्कीम मैच्योर हो जाती है। सालाना आधार पर ब्याज की कम्पाउंडिंग होती है और आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है। आपके निवेश की समयानुसार जो ब्याज दर लागू थी, उसी दर से 5 साल का ब्याज गणना होता है। इस दौरान अगर ब्याज दर में कोई परिवर्तन होता है, तो भी इसका असर आपके खाते पर नहीं पड़ता। जमा की गई राशि पर Section 80C के अंतर्गत टैक्स छूट भी मिलती है, अर्थात् हर साल 1.50 लाख रुपये तक की जमा पर आपको टैक्स छूट प्राप्त हो सकती है।

पार्शियल विड्रॉल की सुविधा नहीं

इसमें कोई पार्शियल विड्रॉल नहीं हो सकता, जिसका मतलब है कि आपको पूरी राशि केवल 5 साल बाद ही मिलेगी। प्रीमैच्योर क्लोजर भी विशेष परिस्थितियों में ही कराया जा सकता है, जैसे-

  • एकल खाते या संयुक्त खाते में से किसी एक या सभी खाताधारकों की मृत्यु के मामले में,
  • राजपत्रित अधिकारी होने के नाते गिरवीदार द्वारा जब्ती किया जा सकता है,
  • न्यायालय के आदेशानुसार।

अगर 10 लाख जमा किए जाएंगे, तो कितना मिलेगा?

यदि आप नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट के लिए 10 लाख रुपए का निवेश करते हैं, तो 7.7% की ब्याज दर के अनुसार आपको केवल ब्याज के रूप में लगभग 4,49,034 रुपए मिलेंगे, जो करीब-करीब 4.5 लाख हैं। इस प्रकार, 5 साल बाद आपको कुल राशि 14,49,034 रुपए मिलेगी। यदि आप इस स्कीम में निवेश करना चाहते हैं, तो आप इसका लाभ देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस से उठा सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad