Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office की पैसा डबल करने वाली स्कीम! 5 लाख रुपए बदलेंगे 10 लाख में

Post Office: प्रत्येक निवेशक यही चाहता है कि उसका निवेश दोगुना हो जाए। वह सबसे अच्छी स्कीम ढूंढने का प्रयास करता है। लेकिन इस प्रक्रिया में यह ध्यान रखना जरूरी है कि आप अपना पैसा न गंवा दें।

know-the-post-office-fd

वैसे, ऐसी कई स्कीम हैं जो गारंटी के साथ आपका पैसा न सिर्फ दोगुना कर सकती हैं, बल्कि सुरक्षा का भी भरोसा दिला सकती हैं। बस आपको थोड़ा धैर्य रखने की जरूरत है। पोस्ट ऑफिस द्वारा ऐसी कई स्कीम चलाई जाती हैं, जिनमें से एक है किसान विकास पत्र। निवेशक इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं और सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न पा सकते हैं। वर्तमान में यह स्कीम 7.5% सालाना ब्याज दे रही है। आइए इस स्कीम के बारे में और अधिक जानते हैं।

किसान विकास पत्र क्या है?

किसान विकास पत्र भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एकमुश्त निवेश स्कीम है। इस स्कीम में आप एक निर्धारित अवधि में अपना पैसा दोगुना कर सकते हैं। किसान विकास पत्र योजना देश के सभी पोस्ट ऑफिस और बड़े बैंकों में उपलब्ध है। यह स्कीम विशेष रूप से किसानों के लिए तैयार की गई है ताकि वे लंबी अवधि के लिए अपना पैसा बचा सकें। इसमें न्यूनतम निवेश 1000 रुपये है और अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।

पैसा डबल हो जाएगा इसमें कितने समय में?

इस स्कीम में निवेश करने पर आपको हर साल 7.5 फीसदी का रिटर्न मिल रहा है. पिछले साल अप्रैल 2023 में इसकी ब्याज दरें 7.2 फीसदी से बढ़ाकर 7.5 फीसदी कर दी गई थीं. जनवरी 2023 से मार्च 2023 तक इस स्कीम में पैसा डबल होने में 120 महीने लग रहे थे. लेकिन इसके बाद आपका पैसा उससे पांच महीने पहले, यानी 115 महीने या 9 साल 7 महीने में, डबल हो जाएगा।

कैसे 5 लाख रुपए को 10 लाख रुपए में बदलेंगे?

तो मौजूदा ब्याज दर के हिसाब से अगर आप आज इस स्कीम में 5 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो आपको अगले 115 महीने, यानी 9 साल 7 महीने में, 10 लाख रुपये वापस मिलेंगे। इसका मतलब है कि आप ब्याज से सीधे 5 लाख रुपए कमा सकते हैं। अगर आप स्कीम में एकमुश्त 4 लाख रुपए का निवेश करते हैं, तो आपको 115 महीने में 8 लाख रुपए वापस मिलेंगे। इस स्कीम का एक और फायदा यह है कि आपको चक्रवृद्धि ब्याज का भी लाभ होता है, अर्थात आपको ब्याज पर भी ब्याज मिलता है।

खाता खोलने पर छूट मिलती है

आप किसान विकास पत्र में सिर्फ 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। इसके बाद 100 रुपये के गुणकों में निवेश किया जा सकता है। योजना के तहत कितने भी खाते खोले जा सकते हैं। सिंगल अकाउंट और 3 वयस्कों के मिलकर ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं। इसमें नॉमिनी की सुविधा भी होती है। 10 साल से अधिक उम्र के बच्चे अपने नाम से KVP अकाउंट खोल सकते हैं। अभिभावक नाबालिग या मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति के द्वारा भी अकाउंट खोला जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad