Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Saving Account में जमा पैसों पर भी टैक्स लगता है, इस नियम को 90 प्रतिशत लोग नहीं जानते

Income Tax Rule on Saving Account: आजकल हर किसी का बैंक खाता होता है। और वर्तमान समय में हर किसी के पास कम से कम एक बचत खाता भी होता है। आप अपने बचत खाते को UPI से लिंक करके इंटरनेट बैंकिंग का लाभ उठा सकते हैं। बचत खाते में जमा पैसों पर आपको बैंक से ब्याज भी मिलता है, लेकिन क्या आपको इस बात की जानकारी है कि बचत खाते में रखे पैसों पर टैक्स भी लगता है। अगर आप नहीं जानते हैं तो आइए नीचे दी गई खबर में जानते हैं कि बचत खाते में रखे पैसे पर कितना टैक्स लगता है।

savings-account-is-also-taxed-90-percent-know

वास्तव में, आजकल लगभग हर व्यक्ति बचत खाता का उपयोग करता है। आज के समय में बैंक खाता बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। किसी परिवार में माता-पिता के साथ-साथ बच्चों का भी खाता होता है। सैलरी हो या स्कॉलरशिप, हर किसी को बैंक खाता नंबर की जरूरत पड़ती है। हालांकि, बचत खाते में जमा की जाने वाली अधिकतम राशि को लेकर कोई सीमा तय नहीं की गई है। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि बचत खाते पर आपको मिलने वाला ब्याज आयकर के दायरे में आता है।

देश में कई लोग अपनी बचत को बैंक खाते में जमा करते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि सेविंग खाते पर कब और कितना आयकर लगता है। आयकर नियमानुसार सेविंग खाते पर कितनी राशि पर टैक्स लगता है।

आपको जानकारी देना चाहता हूँ कि बैंक खाते दो प्रकार के होते हैं - एक सेविंग खाता और एक करंट खाता। वे लोग जो पैसे बचाने का उद्देश्य रखते हैं, वे सेविंग खाते का विकल्प चुनते हैं।

अगर सेविंग अकाउंट के लाभों की बात की जाए, तो इसमें बैंक ब्याज जैसे कई लाभ होते हैं। कई लोग नहीं जानते कि सेविंग अकाउंट में जमा राशि पर मिलने वाला ब्याज टैक्स फ्री नहीं होता। इसका मतलब है कि सेविंग अकाउंट पर भी हमें टैक्स देना होता है।

जानिए सेविंग अकाउंट पर कब लगता है Tax:

वैसे तो सेविंग अकाउंट में पैसे जमा करने की कोई सीमा नहीं होती। कई बैंकों में धारक को मिनिमम बैलेंस रखने की आवश्यकता भी नहीं होती। लेकिन जब सेविंग अकाउंट में निर्धारित सीमा से अधिक राशि जमा होती है, तो उस पर खाता धारक को कर देना होता है।

ऐसे में आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप वही राशि रखें जो आपके इनकम टैक्स रिटर्न के दायरे में आती है। अगर आप इससे अधिक राशि बैंक खाते में रखते हैं, तो आपको बैंक द्वारा प्रदान किए गए ब्याज पर कर देना होगा।

इस राशि पर कितना टैक्स लगेगा

इनकम टैक्स की धारा के अनुसार, सेविंग अकाउंट से मिलने वाला ब्याज भी इनकम में शामिल किया जाता है। उदाहरण के तौर पर, अगर किसी खाताधारक की सालाना इनकम 10 लाख रुपये है और सेविंग अकाउंट से 10,000 रुपये का ब्याज मिलता है, तो उसकी कुल सालाना इनकम 10,10,000 रुपये होगी। इस इनकम पर आयकर अधिनियम के तहत कर लगेगा। इसका मतलब है कि खाताधारक को अब इस ब्याज पर आयकर का भुगतान करना होगा।

इनकम टैक्स में सेविंग अकाउंट की जानकारी:

आयकर विभाग के नियमों के अनुसार अगर कोई व्यक्ति अपने सेविंग अकाउंट में व्यापारिक वर्ष में 10 लाख रुपये से अधिक नकद रखता है, तो उसे इसकी जानकारी इनकम टैक्स विभाग को देनी चाहिए।

अगर वे ऐसा नहीं करते हैं, तो विभाग टैक्स चोरी के खिलाफ कार्रवाई भी कर सकता है। ध्यान दें कि 10 लाख रुपये को आय माना जाएगा और इस पर कर लगाया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad