Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Business Idea: नौकरी छोड़कर इस पेड़ की खेती करें, सालभर में आप करोड़पति बन सकते हैं!

Business Idea: आजकल हर कोई खेती की ओर मुड़ रहा है। अगर आप भी कम समय में करोड़पति बनना चाहते हैं, तो हम आपके लिए एक शानदार बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। इस बिजनेस आइडिया से आप 5 साल के अंदर ही धनवान बन सकते हैं।

you-can-earn-big-money-even-by-sitting-at

हम वास्तविक रूप से मालाबार नीम की खेती के बारे में बात कर रहे हैं। आप इन पेड़ों की फसलों की खेती कर सकते हैं। इसमें आपको अतिरिक्त भूमि की आवश्यकता नहीं होगी। मालाबार नीम या मेलिया डबिया के नाम से भी जाना जाता है। इस पेड की खेती लाभदायक सौदा हो सकता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, मालाबार नीम की लकड़ी को अनेक कामों में उपयोग किया जाता है। इसकी लकड़ी का उपयोग पैकेजिंग, माचिस के छड़ी बनाने, कुर्सी, मेज, सोफा आदि बनाने में होता है। किसान इसकी खेती से लाखों रुपये कमा सकते हैं। इसकी लकड़ी की कीमत काफी अच्छी होती है।

मालाबार नीम के पेड को कैसे उगाएं?

मालाबार नीम का पेड सामान्य नीम से भिन्न होता है। इसकी खेती सभी प्रकार की मिट्टी में आसानी से की जा सकती है और इसके लिए अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती। यह कम पानी में भी अच्छे रूप से उग सकता है और इसे मार्च और अप्रैल महीने में रोपा जा सकता है।

वहीं 4 एकड़ में 5000 पेड़ लगाए जा सकते हैं। इनमें से 2,000 पेड़ खेत के पार वाली मेड़ पर और 3,000 पेड़ खेत के अंदर वाली मेड़ पर लगाए जा सकते हैं। इन पौधों को लगाते ही 2 साल के भीतर वे 40 फुट तक ऊँचे हो जाते हैं। इसकी खेती कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और केरल में भी की जाती है।

जानें उपयोग कैसे करें

5 सालों में यह पौधा पूरा हो जाता है। इसका पौधा एक साल में 8 फीट की ऊंचाई तक बढ़ जाता है। इसके पौधों में दीमक नहीं लगने की वजह से इसकी मांग बहुत अधिक है। इसकी लकड़ी प्लाईवुड उद्योग में सबसे पसंदीदा प्रजाति मानी जाती है। 5 साल बाद इसका प्रयोग प्लाईवुड के लिए किया जाता है और 8 साल बाद फर्नीचर बनाने के लिए। पेड़ की उम्र बढ़ने से कमाई भी बढ़ती है।

कमाई की जानकारी प्राप्त करें

मालाबार नीम के पेडों की लकड़ी को 8 साल बाद बेचा जा सकता है। आप इसकी खेती 4 एकड़ में करके आसानी से 50 लाख रुपये तक की आमदनी कमा सकते हैं। प्रति पेड़ का वजन 1.5 टन से 2 टन होता है। बाजार में कम से कम 500 कुंतल में इसकी बिक्री होती है। अगर पेड़ की कीमत 6,000 से 7,000 रुपये होती है, तो किसान आसानी से लाखों रुपये कमा सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad