Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office Scheme: मैच्योरिटी पर 14 लाख रुपए मिलेंगे! पोस्ट ऑफिस की इस योजना में निवेश करें

Post Office Scheme: डाकघर में सभी नागरिकों के लिए बचत योजनाएं चलाई जाती हैं। आज हम वरिष्ठ नागरिकों के लिए संचालित 'डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना' के बारे में बात करने जा रहे हैं। इस योजना में 60 वर्ष से अधिक आयु के कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है।

know-this-post-office-scheme-will-earn-big-money-can-start

डाकघर सुपर सेविंग स्कीम

यदि आप डाकघर की योजना में निवेश करते हैं, तो आपको उत्तम रिटर्न मिल सकता है। इस समय इस एससीएसएस योजना पर 8.2% वार्षिक ब्याज दर प्राप्त होगी, जो बैंक एफडी से अधिक है। यह योजना विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए उपयुक्त है। आइए, इसके बारे में और विस्तार से जानते हैं।

एससीएसएस योजना में आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है और इसे अच्छा रिटर्न भी मिलता है। हाल ही में इस कार्यालय वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की ब्याज दर में बढ़ोतरी की गई है।

वर्तमान में डाकघर की ओर से वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में 8.2 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है। इस योजना में निवेशित राशि पांच साल बाद पूरी तरह परिपक्व होती है। इसके साथ ही, आप निवेश को तीन साल तक बढ़ा सकते हैं। यदि आपने 5 साल के लिए एससीएसएस योजना में 10 लाख रुपये निवेश किया है, तो परिपक्वता पर आपको 14.28 लाख रुपये मिलेंगे। इस राशि पर मिलने वाली मैच्योरिटी के लिए आपको आयकर धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये के निवेश पर टैक्स छूट भी उपलब्ध होगी।

आप 1000 रुपये से भी खाता खोल सकते हैं

जैसा कि आप जानते हैं कि इस योजना में निवेश करने के लिए आपको थोड़े समय के लिए कुछ रकम जमा करनी होती है, इसलिए आप कम से कम 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। अब अधिकतम निवेश (वरिष्ठ नागरिक बचत योजना) की बात करें तो आप इसके लिए 30 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। साथ ही, इस पर आपको 8.2% सालाना ब्याज भी दिया जाएगा।

अगर आप एसबीआई बैंक में एफडी खाता भी खोलते हैं तो वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल के निवेश पर 7.50% ब्याज दर मिलेगी। इसका मतलब है कि डाकघर की एससीएसएस योजना से अधिक ब्याज प्राप्त होगा।

60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक निवेश कर सकते हैं

सेवानिवृत्त हो चुके सभी नागरिक डाकघर की इस योजना से लाभ उठा सकते हैं, ताकि सेवानिवृत्ति के बाद आर्थिक रूप से समृद्ध बने रहें। इस एससीएसएस योजना में 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति या पति/पत्नी के साथ संयुक्त खाता खोला जा सकता है।

मैच्योरिटी अवधि 5 वर्ष है

अगर आप इस SCSS स्कीम (सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम) में खाता खोलते हैं, तो इसका मैच्योरिटी पीरियड 5 साल होगा। अर्थात, आपको 5 साल तक इस स्कीम में अपने पैसे को निवेश करना होगा। अगर किसी कारण से आपको पैसों की आवश्यकता पड़ती है, तो आप बीच में खाता बंद भी कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको पेनाल्टी भी देनी होगी।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad