Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

ATM से पैसे निकालना अब महंगा हो जाएगा! इतने रुपये अधिक चुकाने पड़ सकते हैं।

ATM Card News: अगर आप ATM से कैश निकालते हैं तो आने वाले दिनों में आपको इस्तेमाल के लिए अधिक शुल्क देने के लिए तैयार रहना चाहिए। तय फ्री लिमिट के बाद कैश निकालने पर आपको अधिक शुल्क देना पड़ सकता है। इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, भारत के एटीएम ऑपरेटरों ने कैश निकासी पर ग्राहकों द्वारा चुकाए जाने वाले इंटरचेंज शुल्क को बढ़ाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से संपर्क किया है।

know-the-atm-card-news

23 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन करने की अनुरोधित मांग को बढ़ाकर

खबर के मुताबिक, ATM इंडस्ट्री का परिसंघ या CATMI चाहता है कि इस शुल्क को बढ़ाकर अधिकतम 23 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन किया जाए ताकि कारोबार के लिए ज्यादा फंडिंग कमिटमेंट सुनिश्चित हो सके। एक एटीएम निर्माता का कहना है कि इंटरचेंज दर को दो साल पहले बढ़ाया गया था। हम RBI से संपर्क कर रहे हैं और ऐसा लगता है कि वे इसका समर्थन कर रहे हैं। CATMI ने शुल्क को 21 रुपये बढ़ाने का अनुरोध किया है, हालांकि कुछ अन्य एटीएम निर्माताओं ने 23 रुपये करने की मांग की है।

2021 में इंटरचेंज शुल्क को बढ़ा दिया गया था

ATM निर्माता का कहना है कि पिछली बार इंटरचेंज शुल्क बढ़ाने में कई साल लग गए थे, लेकिन मुझे लगता है कि सभी एकमत हैं और शुल्क में वृद्धि होने में बस समय की बात है। खबर के मुताबिक, आरबीआई ने प्रतिक्रिया मांगने वाले ईमेल का जवाब नहीं दिया। वर्ष 2021 में एटीएम ट्रांजेक्शन पर इंटरचेंज शुल्क 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये कर दिया गया था। एटीएम इंटरचेंज वह शुल्क है जो कार्ड जारी करने वाला बैंक उस बैंक को देता है जहां कार्ड का इस्तेमाल नकदी निकालने के लिए किया जाता है। साथ ही, ग्राहक से लिए जाने वाले शुल्क की सीमा 20 रुपये से बढ़ाकर 21 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन कर दी गई थी।

वर्तमान में इन शहरों में यह सुविधा उपलब्ध है

वर्तमान में छह मेट्रो शहरों - बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई और नई दिल्ली में बैंक अपने बचत बैंक खाताधारकों को महीने में कम से कम पांच मुफ्त लेनदेन की सुविधा प्रदान करते हैं, जबकि दूसरे बैंक के एटीएम पर तीन लेनदेन मुफ्त होते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad