Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

लो जी यहाँ आ गई है डबल पैसे करने वाली स्कीम, 1 लाख रुपये के बदले मिलेंगे 2 लाख, जानिए डिटेल

KVP Double Money Scheme: पोस्ट ऑफिस द्वारा कई सारी छोटी बचत योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनमें किसान विकास पत्र यानी कि केवीपी योजना भी शामिल है। इस योजना का लाभ यह है कि इसमें जमा करने वाले व्यक्ति को पैसे को दोगुना करने का विकल्प मिलता है। पोस्ट ऑफिस की योजना होने के कारण इसमें पैसे डूबने का कोई भी खतरा नहीं होता है और निवेश मैच्योरिटी तक दोगुना हो जाता है।

know-now-you-can-withdraw-10000-from-the-account-even

पैसा दोगुना होने में कितना समय लगेगा?

सरकार ने वित्त वर्ष 2023-2024 के अक्टूबर से दिसंबर तक के लिए केवीपी पर 7.5 फीसदी ब्याज निर्धारित किया है। इसके अनुसार, आप 115 महीने के लिए केवीपी में निवेश कर सकते हैं, जिसके बाद आपका निवेश दोगुना हो जाएगा।

ऐसे में मान लें कि अगर कोई व्यक्ति आज किसान विकास पत्र में 115 महीने के लिए 1 लाख रुपये तक का निवेश करता है, तो मैच्योरिटी के अनुसार उसे 2 लाख रुपये मिल सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि ब्याज दरों में इजाफा होने से पहले किसान विकास पत्र में पैसा 123 महीने में दोगुना हो जाता था। लेकिन ब्याज दरों के बढ़ने के साथ-साथ पैसा दोगुना होने की अवधि में गिरावट हुई है और अब 115 महीने में पैसा दोगुना हो रहा है।

केवल 1,000 रुपये से शुरू करें निवेश

केवीपी स्कीम में आप मात्र 1,000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं और इसमें कोई मैक्सिमम निवेश लिमिट नहीं है। इसका मतलब है कि आप अपनी मर्जी के अनुसार जितना भी चाहें निवेश कर सकते हैं। किसान विकास पत्र में आपको टैक्स लाभ भी प्राप्त हो सकता है।

इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत एक वित्तीय वर्ष में किसान विकास पत्र में किए गए निवेश पर 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स लाभ प्राप्त किया जा सकता है। किसान विकास पत्र स्कीम में आप 10 साल से अधिक आयु वाले बच्चों के खाता खोल सकते हैं।

केवीपी स्कीम में खाता खोलने का तरीका

किसान विकास पत्र स्कीम में खाता खोलने के लिए आपके पास पोस्ट ऑफिस में सेविंग खाता होना आवश्यक है, जिसके माध्यम से आप आसानी से किसान विकास पत्र में खाता खोल सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad