Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Bank Loan: पहला लोन नहीं चुका पाए और दूसरे की आवश्यकता पड़ गई, तो जानिए कि कैसे मिलेगा

How to Take Bank Loan - इस बात में कोई दौराय नहीं है कि बैंक से लोन लेने के लिए आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना बहुत जरूरी है। बैंक आपके सिबिल स्कोर के आधार पर ही यह निर्णय लेता है कि आपको लोन मिलेगा या नहीं। कई बार आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए बैंक से लोन लेते हैं, लेकिन पहला लोन चुकता नहीं हो पाता है और अचानक किसी कारण से दूसरे लोन की आवश्यकता पड़ जाती है। इस खबर में जानें कि दूसरे लोन को कैसे प्राप्त किया जा सकता है।

strong-interest-on-750-days-fd-no-one-is-paying-more-know

अगर आपने बैंक से लोन लिया है और इसे नहीं चुका पाए, तो बैंक आपको डिफॉल्टर मान सकता है और इससे गंभीर परिणाम हो सकते हैं। बैंक सबसे पहले इसकी जानकारी क्रेडिट ब्यूरो को देता है। यदि आप डिफॉल्ट होते हैं, तो आपका क्रेडिट स्कोर कम हो सकता है। इसके साथ ही, लंबे समय तक आपकी विश्वसनीयता प्रभावित हो सकती है, जिससे आने वाले समय में वित्तीय समस्याएँ आ सकती हैं।

अगर कोई लोन के लिए आवेदन करता है, तो उसकी पात्रता की जांच के बाद बैंक उसकी क्रेडिट हिस्ट्री की सत्यता करता है। यदि क्रेडिट हिस्ट्री सही होती है, तो बैंक लोन को तुरंत अनुमोदित कर देता है, लेकिन अगर क्रेडिट स्कोर खराब हो, तो लोन लेना आपके लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है। अगर आप किसी सुरक्षित लोन पर चुकते हैं, तो वित्तीय संस्था को अपने बकाया की वसूली के लिए नीलामी करने का अधिकार होता है।

अगर कोई व्यक्ति व्यक्तिगत लोन के भुगतान में देरी या चूक करता है, तो उसका क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है, जिससे लोन या वित्तीय उत्पाद जैसे क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना बहुत मुश्किल हो सकता है। इस स्थिति में पहला कदम कर्जदाताओं के साथ वार्ता करने के बाद अपने बकाया का निपटान करना चाहिए।

यदि आप अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार करते हैं और कर्ज चुकाने के लिए कुछ समय ले सकते हैं, तो आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा हो सकता है और इस दौरान आप फिर से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

लोन के लिए दोबारा कब आवेदन कर सकते हैं?

अगर आपने पहले लोन लिया था और अब आप डिफॉल्टर हो चुके हैं, तो नए लोन के लिए आवेदन करने से पहले थोड़ा समय इंतजार करना बेहतर हो सकता है। इस दौरान, आप अपने बाकी लोनों पर समय पर भुगतान करके और अपनी बकाया कम करके और जिम्मेदार वित्तीय व्यवहार का प्रदर्शन करके अपना क्रेडिट स्कोर सुधार सकते हैं। समय के साथ, जैसे-जैसे आपके क्रेडिट स्कोर में सुधार होता है, आपके लिए नए ऋण के आवेदन का विचार करना आसान हो सकता है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर आपकी वित्तीय स्थिति में सुधार होता है और आपको अभी पैसों की कोई जरूरत नहीं है, तो आपको लोन के लिए तुरंत आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। आप इसे बाद में भी अप्लाई कर सकते हैं, जब आपके पास कुछ सेविंग्स आ जाएं ताकि किसी भी तरह की समस्या ना आए।

डिफॉल्ट होने पर क्या करना चाहिए?

यदि आप लोन चुकाने में विफल हो गए हैं, तो आपके क्रेडिट हिस्ट्री को सुधारने का प्रयास करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। जब आपका क्रेडिट स्कोर एक बार सुधारता है, तो कर्जदाता आपको लोन देने के लिए तत्पर हो सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad