Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Gold Rate Today: सोने में बेहतरीन गिरावट आई, जानिए अपने शहर के ताजा रेट

Gold Rate Today: सोना चांदी खरीदारों के लिए एक अच्छी खबर है। वास्तव में, पिछले कुछ दिनों से सोने और चांदी के मूल्य स्थिर थे। लेकिन आज सोने की कीमतों में कमी आई है। वहीं, चांदी के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है। ऐसे में, अगर आप सोने और चांदी खरीदने की सोच रहे हैं, तो यह अच्छा मौका है। नीचे दी गई खबर में आज के मूल्यों के बारे में और जानिए।

gold-rates-falling-every-day-for-the-last-40

शादी सीज़न के बाद, अब अक्षय तृतीया के आसपास सर्राफा बाजार में चमक है। इस चमक के दौरान सोने की खरीद के लिए अच्छी खबर है। उत्तर प्रदेश के वाराणसी में 9 मई (गुरुवार) को 22 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत में 100 रुपये की कमी हुई। इसके बाद सोने की कीमत 66400 रुपये हो गई। बुधवार को इसकी कीमत 66500 रुपये थी।

18 कैरेट सोने की कीमत की बात करें तो, गुरुवार को बाजार में उसका मूल्य 54330 रुपये था। इसके अतिरिक्त, 24 कैरेट शुद्ध सोने का मूल्य 110 रुपये कम करके 71710 रुपये हो गया। पिछले साल 9 मई 2023 को, 24 कैरेट सोने का मूल्य 62860 रुपये था। इसलिए, एक साल में सोने की कीमत में लगभग 8850 रुपये का वृद्धि आई है। यह याद रखने योग्य है कि सोने और चांदी की कीमत हर दिन टैक्स और उत्पाद शुल्क के कारण बदलती रहती है।

कीमत में आगे की वृद्धि हो सकती है

वाराणसी के सर्राफा व्यापारी अनूप सेठ ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने और चांदी की बढ़ती कीमतों का असर स्थानीय बाजार पर भी महसूस किया जा रहा है। इसके कारण सोने की कीमतें लगातार ऊपर की ओर बढ़ रही हैं। हालांकि, बुधवार की तुलना में गुरुवार को इसकी कीमतों में थोड़ी कमी आई है। लेकिन बाजार के ट्रेंड को देखते हुए लगता है कि आगे कीमतों में और तेजी आ सकती है।

अब देखें चांदी का भाव

सोने के अलावा, चांदी की कीमत की बात करें तो, 9 मई को सर्राफा बाजार के खुलते ही इसकी कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ। बाजार में चांदी की कीमत 85000 रुपये प्रति किलो रही। पिछले दिन, 8 मई को, भी इसी कीमत पर चांदी बिक रही थी।

सोने की शुद्धता कैसे जांची जाती है?

सोने की शुद्धता कैरेट में मापी जाती है। 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है और इसमें 99.9 प्रतिशत सोना होता है, लेकिन यह काफी नरम होता है। इसलिए, गहने बनाने के लिए इसे अन्य मेटल के साथ मिलाया जाता है। इसलिए गहनों के लिए 22 कैरेट और 18 कैरेट सोने का उपयोग किया जाता है। हॉलमार्क से सोने की शुद्धता को जांचा जा सकता है। हॉलमार्क एक सरकारी चिह्न होता है जो भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) द्वारा जारी किया जाता है। बिना हॉलमार्क वाला सोना खरीदना अनुचित हो सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad