Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Business Idea: केवल 5000 रुपए में पोस्ट ऑफिस के साथ इस बिजनेस की शुरुआत करें, जिससे होगी बंपर कमाई

Business With Post Office: कई लोग अपना बिजनेस आरंभ करने का सोचते हैं, परंतु कुछ बेहतर व्यवसाय की तलाश में भटक जाते हैं। अब ऐसे व्यक्तियों के लिए खुशखबरी है। आपको अपना समय व्यवसाय ढूंढने में नहीं बर्बाद करना पड़ेगा, क्योंकि हम आपको एक ऐसे व्यवसाय के बारे में बता रहे हैं जिसे आप पोस्ट ऑफिस के साथ शुरू कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। चलिए, हम इस व्यवसाय को विस्तार से जानते हैं।

know-the-post-office-yojna

किसी भी कंपनी की शुरुआत किए बिना, यदि आप कंपनी जैसा व्यापार करना चाहते हैं, तो यह समाचार आपके लिए काम का है। अगर आप अपना बिजनेस आरंभ करना चाहते हैं, तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए एक विशेष अवसर प्रदान कर रहा है। आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइज़ी लेकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल 5000 रुपये का निवेश करना होगा। फ्रेंचाइज़ी प्राप्त करने के बाद, आपको पोस्ट ऑफिस से संबंधित कार्य करने होंगे, जिसका परिणामस्वरूप आपको धन मिलेगा। पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइज़ी लेने से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस दो प्रकार की फ्रेंचाइज़ी प्रदान करता है

बता दें कि पोस्ट ऑफिस दो प्रकार की फ्रेंचाइज़ी दे रहा है। पहला - पोस्ट ऑफिस आउटलेट फ्रेंचाइज़ी और दूसरा - पोस्टल एजेंट की। जहां पोस्ट ऑफिस उपलब्ध नहीं है, वहां पोस्ट ऑफिस आउटलेट का चयन किया जा सकता है। अगर आप पोस्टल स्टैंप, स्पीड पोस्ट डिलीवरी आदि का काम करना चाहते हैं, तो पोस्टल एजेंट का चयन किया जा सकता है। पहले ऑप्शन का चयन करने पर, आपके पास 200 स्क्वेयर फुट की जगह होनी चाहिए ताकि वहां आउटलेट स्थापित किया जा सके।

इसके लिए आपको 5000 रुपये सिक्योरिटी के रूप में जमा करने होंगे। यह फ्रेंचाइज़ी प्राप्त करके आप पोस्ट ऑफिस की सेवाएं अपने क्षेत्र में प्रदान कर सकते हैं। वहीं, दूसरे प्रकार की फ्रेंचाइज़ी में आपको कुछ अधिक रकम निवेश करनी होगी क्योंकि इसमें पोस्ट ऑफिस आपको स्टैंप सहित अन्य कागजात प्रदान करेगा। इस प्रकार की फ्रेंचाइज़ी प्राप्त करके आपको स्पीड पोस्ट, मनी आर्डर आदि सुविधाएं प्रदान करनी होंगी। दोनों प्रकार की फ्रेंचाइज़ी से जो आया आएगा, पोस्ट ऑफिस आपको उसमें से कमीशन देगा। यह कमीशन प्रति माह हजारों रुपये का हो सकता है।

जानिए कौन आवेदन कर सकता है

सूचना के अनुसार, 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति पोस्ट ऑफिस की यह फ्रेंचाइज़ी प्राप्त कर सकता है। उसे कम से कम 8वीं कक्षा का पास होना चाहिए। इसके लिए किसी भी प्रकार के तकनीकी पाठ्यक्रम की आवश्यकता नहीं है। यह फ्रेंचाइज़ी किसी भी गाँव या शहर में प्राप्त की जा सकती है। ध्यान देने वाली बात है कि उस क्षेत्र में पहले से ही कोई पोस्ट ऑफिस सेवा उपलब्ध न हो।

इसलिए यह सेवाएं शुरू की गई हैं

भारतीय पोस्ट ऑफिस ने अपने पहुंच को देश के हर कोने में बढ़ाने के लिए यह सेवा शुरू की है। वास्तव में, देशभर में कई स्थानों पर पोस्ट ऑफिस नहीं होते हैं। इस परिस्थिति में, वहां के लोगों को पोस्ट ऑफिस की सेवाओं तक पहुंचने में या तो कठिनाई होती है या वे इन सेवाओं का लाभ नहीं उठा पाते हैं।

इन फ्रेंचाइज़ी के माध्यम से पोस्ट ऑफिस की सुविधाएं न केवल लोगों तक पहुंचेंगी, बल्कि लोगों को रोजगार भी मिलेगा। इन फ्रेंचाइज़ी को प्राप्त करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट indiapost.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad