Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

सेविंग्स खाते में इतना पैसा रखें, इनकम टैक्स का बोझ नहीं पड़ेगा

Income Tax: आजकल हर कोई बैंक खाता इस्तेमाल करता है। इसलिए अपने सेविंग अकाउंट के बारे में भी जानना जरूरी है। क्या आप जानते हैं कि इसमें आप कितना पैसा जमा कर सकते हैं? हम आपको इस खबर के माध्यम से सेविंग अकाउंट से जुड़ी सभी जानकारी देंगे।

keep-so-much-money-in-savings-account-know

आजकल बैंक खाता रखना अत्यंत आवश्यक है। बैंक खाते के माध्यम से वित्तीय लेन-देन करना सरल हो जाता है। हालांकि, बैंक खाते विभिन्न प्रकार के होते हैं। लोग सेविंग अकाउंट, करेंट अकाउंट और सैलरी अकाउंट जैसे कई प्रकार के खाते खोलते हैं। हर खाते के अलग-अलग लाभ होते हैं। क्या आप जानते हैं कि लोग सेविंग अकाउंट में कितना पैसा जमा कर सकते हैं? इसके बारे में अधिक जानने के लिए हम आपको इस विषय पर जानकारी प्रदान करेंगे।

सेविंग्स अकाउंट में कितना कैश रखा जा सकता है?

बहुत से लोग इसी अकाउंट से अधिक ट्रांजेक्शन करते हैं। इसमें अधिकांश पैसा जमा और निकालने की ट्रांजेक्शन होती है। सेविंग अकाउंट में लोग अक्सर अपनी सेविंग रखते हैं। परंतु सवाल यह है कि सेविंग अकाउंट में कितना पैसा जमा किया जा सकता है।

सूचित किया जाता है कि सेविंग्स खाते में रखने की कोई निर्धारित सीमा नहीं है। आप जितना चाहें उतना धन सेविंग्स खाते में जमा कर सकते हैं, लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना होगा। यदि आपके बचत खाते में जमा धन आयकर के दायरे में आता है तो आपको इसकी सूचना देनी होगी।

इतने कैश जमा करने की जानकारी देनी होती है

कोई भी सेविंग्स खाता इतना पैसा नहीं रखना चाहता जिससे उन्हें इनकम टैक्स के निगरानी पर आना पड़े। आईटी विभाग को हमारे बैंक खाते में कैश जमा करने की सूचना होती है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने किसी भी बैंक को एक वित्तीय वर्ष में 10 लाख रुपये से अधिक की कैश जमा करने की सूचना देना अनिवार्य बनाया है। इसी सीमा का एफडी में नकद जमा, म्यूच्यूअल फंड, बॉन्ड और शेयर में निवेश, और फॉरेन करेंसी जैसे ट्रैवलर चेक, फॉरेक्स कार्ड आदि पर भी लागू होती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad