Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

FD से 1 लाख के 2 लाख बनने में कितना समय लगेगा, इसका कैलकुलेशन जानिए

यदि आप एफडी में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि आपका पैसा डबल होने में कितना समय लगेगा। इसे आप 72 के फार्मूले से आसानी से पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बैंक की एफडी पर ब्याज दर को 72 से विभाजित करना होगा। चलिए, हम इसे विस्तार से समझते हैं।

it-take-to-make-1-lakh-from-fd-to-2-lakh-know

फिक्स्ड डिपॉजिट जिसे हम एफडी के रूप में जानते हैं, एक ऐसी निवेश स्कीम है जो निवेशकों के बीच काफी पॉपुलर है। इसे एक सुरक्षित और भरोसेमंद निवेश के विकल्प के रूप में देखा जाता है। इसमें आपको गारंटीड ब्याज मिलता है, जिससे एक अवधि के बाद आपका पैसा डबल हो जाता है। बैंक में एफडी करवाने पर आपको अलग-अलग अवधि की एफडी का विकल्प मिलता है। इस पर आपको तय की गई दरों के हिसाब से ब्याज मिलता है।

अगर आप एफडी में निवेश करके अपने पैसों को डबल करना चाहते हैं, तो आपको लंबे समय के लिए निवेश करना होगा। यहां हम आपको एक ऐसा फॉर्मूला बता रहे हैं जिससे आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपका पैसा कितने समय में डबल हो सकता है।

पैसा कितने समय में डबल हो जाता है?

वर्तमान समय में अधिकांश बैंक 8.50 फीसदी तक की अधिकतम ब्याज दर पर एफडी सुविधा प्रदान करते हैं। यह ब्याज दर पब्लिक सेक्टर बैंकों की तुलना में प्राइवेट सेक्टर बैंकों में थोड़ी अधिक होती है। वर्तमान में बैंकों की एफडी पर ब्याज की दर के अनुसार, यहां करीब 9 से 11 साल में पैसा डबल होने का अंदाजा लगाया जा सकता है।

यह जानने के लिए कैसे कि आपका पैसा कब डबल होगा?

अगर आपने किसी बैंक में एफडी करवा रखी है या करवाने का प्लान कर रहे हैं तो आप आसानी से जान सकते हैं कि आपका निवेश कितने समय बाद डबल हो जाएगा। इसके लिए आपको एक सरल कैलकुलेशन करनी होगी। इसके लिए आपको संबंधित बैंक की एफडी पर ब्याज दर पता होना जरूरी है। इसे अप्‍लाई करने के लिए आपको उस ब्‍याज दर से 72 को विभाजित करना होगा। इससे आपको पता चल जाता है कि आपके पैसे कितने समय में डबल होंगे।

उदाहरण से  कैलकुलेशन को समझें

यदि हम देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई में एफडी की बात करें, तो इसमें 2 साल से अधिक और 3 साल से कम की एफडी के लिए 7 फीसदी की ब्याज दर प्राप्त होती है। जबकि 3 साल से अधिक की एफडी पर 6.5 फीसदी की ब्याज दर मिलती है। इस ब्याज दर को 72 फार्मूला के अनुसार गणना किया जाए, तो 72/6.5 = 11.07, अर्थात लगभग 11 साल में आपका पैसा डबल हो जाएगा। इसी प्रकार, आप अन्य बैंकों की ब्याज दर को 72 से विभाजित करके आसानी से पैसों के डबल होने की अवधि का पता लगा सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad