Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Gold Investment Tips: सोने के गहनों में नहीं, निवेश यहां करें, बंपर रिटर्न मिलेगा

Gold Investment Tips: निवेश के लिहाज से सोना वह विकल्प है, जो लंबे समय से निवेशकों को एक स्थिर रिटर्न देता है। समय के साथ इसमें उतार चढ़ाव आ सकता है, लेकिन लॉन्ग टर्म चार्ट देखें तो यह रिटर्न की गारंटी है। मौजूदा समय में धीरे-धीरे फिजिकल गोल्ड में निवेश की बजाए लोगों का रूझान सोने में निवेश के दूसरे विकल्पों की ओर बढ़ रहा है। इन तरीकों से आपको बेहतर रिटर्न भी मिलता है। तो आइए जानें गोल्ड में निवेश के ये बाकी विकल्प...

know-today-gold-price-gold-is-making-new-records

पुरूष हो या महिला, 'सोना' पहनना सभी को पसंद होता है। पुराने समय से ही सोना लोगों की पहली पसंद रहा है। शादी से लेकर त्योहार तक सोने के बिना सब कुछ फीका लगता है। गिफ्ट में भी लोग सोना (सोने की कीमत) लेना और देना अधिक पसंद करते हैं। वहीं, अगर बात निवेश की आती है तो ज्यादातर लोग गोल्ड में ही निवेश करना पसंद करते हैं। सोने में (सोने में निवेश) निवेश को लेकर कई तरह के विकल्प हैं। गोल्ड बॉन्ड से लेकर फिजिकल गोल्ड तक, आपको निवेश करने के लिए कई विकल्प मिलते हैं।

अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है। भारत में सोना खरीदने की प्राचीन परंपरा है। कई लोग सोना खरीदने को पसंद करते हैं, पर उन्हें इसकी सुरक्षा के मामले में काफी चिंता होती है।

ऐसे समय में सवाल उठता है कि क्या गोल्ड ज्वेलरी के अतिरिक्त भी कोई विकल्प है। यहाँ गोल्ड की तुलना में किसी अन्य निवेश के साथ सुरक्षा की चिंता नहीं होगी।

गोल्ड ज्वेलरी के साथ मुकाबला करने के लिए आज बाजार में बेहतर विकल्प मौजूद हैं। हम फिजिकल गोल्ड के साथ डिजिटल गोल्ड में भी निवेश कर सकते हैं। चलिए, जानते हैं कि इस साल अक्षय तृतीया के मौके पर आप गोल्ड के अलावा और कौन-सा ऑप्शन चुन सकते हैं।

गोल्ड ईटीएफ यानी गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड एक प्रकार का स्टॉक और डिजिटल गोल्ड है। जिस तरह हम शेयर मार्केट में कंपनी के स्टॉक खरीदते हैं, ठीक उसी तरह हम नेशनल स्टॉक एक्सचेंज से गोल्ड ईटीएफ भी खरीद सकते हैं। गोल्ड ईटीएफ को बाजार की कीमत पर खरीदा या बेचा जा सकता है।

यह बताते हैं कि गोल्ड फंड दो प्रकार के होते हैं। गोल्ड फंड में आप डायरेक्ट और इंडायरेक्ट फंड में निवेश कर सकते हैं। यह एक प्रकार का म्यूचुअल फंड होता है। इसमें आप कम कीमत पर सोना खरीद सकते हैं। यह उन निवेशकों के लिए काफी फायदेमंद होती है जो फिजिकल गोल्ड खरीदने के बिना सोने की बढ़ती कीमतों का लाभ उठाना चाहते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि डिजिटल गोल्ड को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय बैंक ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड शुरू किया है। एसजीबी को आरबीआई द्वारा जारी किया जाता है और इसमें गारंटीत रिटर्न के साथ कम जोखिम भी होता है।

गोल्ड सेविंग स्कीम में निवेश

आप चाहें तो गोल्ड सेविंग स्कीम्स में भी निवेश कर सकते हैं। इससे गोल्ड खरीदना काफी आसान हो जाता है। इस स्कीम में आपको निश्चित अवधि के लिए हर महीने किस्तों में पैसे जमा करने होते हैं, और इससे आप रिटर्न के साथ सोना भी खरीद सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad