Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Gold Silver Price: सोने की कीमतों में 15 फीसदी का भारी उछाल, रेट और भी बढ़ेगा, जानिये एक्सपर्ट क्या कह रहे है!

Gold Silver Price: हाल ही में सोने और चांदी की कीमतों में एक बड़ा अपडेट आया है। अब सोने की कीमत में 15 फिसदी की बढ़ोतरी हुई है। अगर आप सोने के गहनों की खरीदारी के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको जानकर खुशी होगी कि आजके दिनों में सोने का 10 ग्राम का रेट क्या है।

know-today-gold-prices-reached-the-seventh-sky-now

सोने की कीमतों में लगातार उच्चता देखी जा रही है। आज भी एमसीएक्स एक्सचेंज पर सोना उच्चार्यमान में खुला। सोने में तेजी जारी है। सोने में निवेश करने वालों के लिए हाल के दिनों में यह सबसे बेहतर समय माना जा रहा है। पिछले तीन महीनों में सोने की कीमतों में 15 फीसदी से अधिक की उच्चता दर्ज की गई है। 2024 में इसका सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले क्षेत्रों में से एक है। चांदी भी शानदार प्रदर्शन किया है। 1 जनवरी से अब तक चांदी में 13 फीसदी से अधिक की उच्चता हुई है।

विश्लेषकों की उम्मीद है कि सोने और चांदी की कीमतें आगे बढ़ेंगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि कई कारण धातुओं के लिए सकारात्मक हैं। मुद्रास्फीति अभी ऊंची बनी हुई है, जबकि प्रमुख केंद्रीय बैंकों द्वारा मौद्रिक नरमी की संभावना और मध्य पूर्व में भूराजनीतिक तनाव ने सोने की कीमतों को ऊंचा कर दिया है। वहीं, ब्याज दरें एक महत्वपूर्ण कारक हैं जो सोने की कीमतों की दिशा निर्धारित करती हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि एक्सपर्ट्स के मुताबिक, गोल्ड की कीमतों का ब्याज दरों से सीधा संबंध होता है। जब ब्याज दरें बढ़ती हैं तो सोना कम आकर्षक हो जाता है। जब साल 2022 और 2023 में यूएस फेड ने ब्याज दरें बढ़ाईं, तो सोने की कीमतों में गिरावट आई थी। लेकिन हाल के महीनों में, यूएस फेड कम आक्रामक हो गया है और दरों में कटौती के लिए अधिक इच्छुक है। इन उम्मीदों पर वैश्विक सोने की कीमतों में तेजी आई है। जानकारों के मुताबिक, भू-राजनीतिक घटनाक्रमों पर बाजार की प्रतिक्रिया के कारण आने वाले महीनों में सोने की भाव में उतार-चढ़ाव बना रह सकता है।

क्या अभी निवेश का मौका है?

डीएसपी म्यूचुअल फंड के अध्ययन में कहा गया है कि सोने में निवेश मूल्य संवेदनशील है। इसका मतलब यह है कि जब सोना तेजी के दौर में होता है, तो अधिक निवेशक सोने की ओर रुख करते हैं। कई निवेशक पहले से ही अधिक सोना खरीदने की तैयारी कर रहे हैं। हालांकि, विश्लेषकों का मानना ​​है कि कीमतों में इतनी तेजी नहीं आनी चाहिए। 

विशेषज्ञों के मुताबिक, जो निवेशक सोने में निवेश बढ़ाना चाहते हैं, उन्हें यह समझने की जरूरत है कि इसका कोई अंतर्निहित आधार नहीं है। अगर आपके पास पहले से ही सोना है तो निवेश बढ़ाने की कोई जरूरत नहीं है। सोने जैसी संपत्ति वर्गों में, औसत तब सबसे अच्छा काम करता है जब यह सबसे अधिक मांग वाला नहीं होता है, न कि जब यह तेजी से बढ़ रहा हो।

वित्तीय योजनाकारों का मानना है कि निवेशकों को सोने को एक विविधीकरण उपकरण के रूप में देखना चाहिए, न कि ऐसे निवेश के रूप में जो उच्च रिटर्न अर्जित करेगा। हां, सोना निवेश पोर्टफोलियो का एक हिस्सा होना चाहिए, लेकिन धातु का आवंटन 10-15% से अधिक नहीं होना चाहिए। अधिकांश मल्टी-एसेट फंड धातुओं को लगभग इतना ही आवंटित करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad