Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Govt Scheme: घर बैठे इस बिजनेस से 2 लाख की कमाई हो सकती है, सरकार मदद करेगी

Business Idea: अगर आप अपना व्यवसाय चलाने का सोच रहे हैं लेकिन कम बजट के कारण नया बिजनेस शुरू नहीं कर पा रहे हैं, तो अब आपके लिए अच्छी खबर है। वास्तव में, सरकार एक ऐसी योजना लाई है जिसके तहत आप मछली पालन कर मोटी कमाई कर सकते हैं और इस व्यवसाय की शुरुआत के लिए सरकार द्वारा 60 प्रतिशत तक की सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। आइए नीचे खबर में जानें कैसे कर सकते हैं आवेदन।

this-business-sitting-at-home-will-earn-2-lakhs-know

भारत एक कृषि प्रधान देश है। यहां पर 75 फीसदी से अधिक आबादी गांवों में निवास करती है, जो खेती, पशुपालन, मुर्गी पालन, मछली पालन और बत्तख पालन से अपना जीवन यापन करती है। केंद्र सरकार के साथ-साथ विभिन्न राज्यों की सरकारें भी मछली पालन को प्रोत्साहित कर रही हैं। इसके लिए सब्सिडी भी प्रदान की जा रही है। छोटे स्तर पर मछली पालन शुरू करके बहुत अच्छा व्यापार किया जा सकता है। सरकार ने छोटे स्तर पर मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना शुरू की है, जिसमें 60 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है।

योजना में सभी वर्गों को अनुदान

प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना के अंतर्गत सरकार ने बैकयार्ड रिसर्कुलेटरी एक्वाकल्चर सिस्टम का उपयोग करके मछली पालन की योजना लागू की है। इस योजना में सरकार महिलाओं, अनुसूचित जाति और जनजाति को 60 फीसदी सब्सिडी भी प्रदान कर रही है। वहीं, आम जनता को भी इस योजना में शामिल किया गया है और उन्हें 40 फीसदी सब्सिडी प्रदान की जा रही है। इस योजना के तहत घर में सीमेंटेड टैंक का निर्माण करके मछली पालन किया जा सकता है।

मछली पालन घर के अंदर कर सकते हैं

मछली पालन को घर के अंदर केवल दो तरीकों से किया जा सकता है। पहला तरीका है सीमेंटेड टैंक बनाकर, और दूसरा तरीका है प्लास्टिक टैंक के माध्यम से। इसके लिए, घर पर सीमेंटेड टैंक बनाएं, जिसमें कम से कम 70 से 80 किलो मछली रखी जा सके। प्लास्टिक टैंक में मछली पालन करने के लिए, टैंक में एक बार में 10 हजार सिंधी मछली के बीज डालें। इसे अच्छे से बड़े होने में कम से कम चार महीने का समय लगता है। एक टैंक में मछली पालन करके, कम से कम 2 लाख रुपये का मुनाफा कमाया जा सकता है।

योजना के लिए इस तरह करें आवेदन

  • प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के लिए आवेदन करने हेतु पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmmsy.dof.gov.in/ पर जाना होगा।
  • उसके बाद होम पेज खुलेगा। यहाँ इस योजना के लिंक पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको एक फॉर्म भरने का विकल्प मिलेगा। जिसमें मांगे गए दस्तावेज जमा करें।
  • फॉर्म में आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट, और जमीन का विवरण भरना होगा।
  • सभी दस्तावेज भरने के बाद 'सबमिट' पर क्लिक करें और फॉर्म जमा करें। आपका आवेदन ऑनलाइन हो जाएगा।
  • ध्यान रखें कि बैंक खाते की जानकारी सही तरीके से भरें, ताकि सरकार द्वारा जारी की जाने वाली राशि आपके खाते में जमा हो सके।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad