Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

LIC की इस स्कीम से मौज में कटेगा बुढ़ापा, हर महीने 26 हजार रुपये मिलेंगे

LIC: यदि आप अपने भविष्य के लिए चिंतित हैं, तो यह खबर आपके लिए है। यदि आप सही जगह पर निवेश करते हैं, तो बेहतर रिटर्न मिल सकता है। इस संदर्भ में, हम आपको इस खबर में एलआईसी की एक ऐसी स्कीम के बारे में बता रहे हैं जिसमें आप हर महीने 26 हजार रुपये पेंशन पा सकते हैं।

old-age-this-scheme-of-lic-will-get-26k

सुना जाता है कि सुरक्षित भविष्य के लिए अब से ही बचत की आदत डालनी चाहिए। यह जरूरी होता है ताकि रिटायरमेंट के बाद पैसों की कमी ना हो। अगर सही जगह निवेश किया जाए, तो बेहतर रिटर्न मिल सकता है। इसी संदर्भ में, एलआईसी की जीवन शांति स्कीम एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसमें आप एक बार निवेश करके तुरंत पेंशन सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। आप इसे चाहें तो बाद में भी ले सकते हैं। आइए इसका पूरा कैलकुलेशन समझते हैं।

इस स्कीम में आपको सुरक्षितता की गारंटी के साथ बेहतर रिटर्न मिलता है। साथ ही, यहाँ आपको जीवन बीमा का भी लाभ मिलेगा, जिससे आपका भविष्य सुरक्षित होगा। इस स्कीम में निवेश की रकम आप अपने अनुसार तय कर सकते हैं, क्योंकि इसमें न्यूनतम सीमा की कोई बाध्यता नहीं है। हालांकि, न्यूनतम निवेश राशि 1.5 लाख रुपए होनी चाहिए। तो यह स्कीम क्या है और कैसे इसमें निवेश किया जा सकता है, इस प्रक्रिया को जानने के लिए पढ़ें।

जीवन शांति स्कीम क्या है?

यह एक सिंगल प्रीमियम स्कीम है, अर्थात इसमें आपको परचेस प्राइस का एकबार में भुगतान करके इस योजना का लाभ मिलता है। इसके बदले, एलआईसी आपको आजीवन निश्चित अंतराल पर एक नियमित रकम का भुगतान करती रहेगी। इस राशि को आप मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक, या सालाना तौर पर ले सकते हैं। इस नियमित भुगतान राशि को एन्युटी कहा जाता है। इस योजना में आपको दो विकल्प मिलेंगे, पहला इमीडिएट एन्युटी और दूसरा डिफर्ड एन्युटी।

इमीडिएट और डिफर्ड एन्युटी में अंतर क्या है?

इमीडिएट एन्युटी में निवेशक को भुगतान तुरंत प्राप्त होता है। यदि आप एक सिंगल पेमेंट का भुगतान करके योजना खरीदते हैं और चयनित भुगतान की अवधि के अनुसार, आपको भुगतान मिलना शुरू हो जाता है। यदि आपने मासिक भुगतान का चयन किया है, तो आपको वार्षिकी का भुगतान पहले महीने के बाद से मिलेगा। वहीं, डिफर्ड एन्युटी में आप एक सिंगल प्रीमियम का भुगतान करके योजना में निवेश करते हैं और कुछ निश्चित सालों बाद भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। यह विकल्प उनके लिए बेहतर है जो यंग आयु में निवेश करके अपने बुढ़ापे को सुरक्षित बनाना चाहते हैं। इसके अतिरिक्त, योजना से जुड़ी विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए आप एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या ब्रांच से संपर्क कर सकते हैं।

निवेश कौन कर सकता है?

इस एलआईसी की योजना में आप 5, 10, 15, या 20 साल के बाद पेंशन शुरू कर सकते हैं। आप चाहें तो तुरंत पेंशन का लाभ भी उठा सकते हैं। जो भी इस पॉलिसी को खरीदता है, उसकी आयु कम से कम 30 साल होना चाहिए। जीवन शांति योजना में कम से कम 1.5 लाख रुपये का निवेश करना अनिवार्य है। इसमें निवेश करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

पेंशन कैसे प्राप्त की जाएगी?

अगर आप इस योजना में 15 लाख रुपए निवेश करते हैं और इसे 20 साल के लिए चुनते हैं, तो आपको हर महीने तकरीबन 26,000 रुपए तक की पेंशन मिल सकती है। यदि आप इसे वार्षिक रूप से लेना चाहते हैं, तो यह लगभग 3.12 लाख रुपए होगी। इस योजना में मृत्यु लाभ भी शामिल है। निवेशक के मौत पर उसके परिवार और नॉमिनी को पेंशन के साथ अन्य लाभ प्रदान किए जाते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad