Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

500 रुपये के असली नकली नोट की पहचान RBI ने बताई , सभी बारीकियां समझें

500 रुपये के नकली नोट को कैसे पहचानें - इस विषय पर आरबीआई द्वारा प्रदान की गई जानकारी का उपयोग करके हम आपको बता रहे हैं। हमारी रिपोर्ट में हम इस विषय पर विस्तार से प्रकट कर रहे हैं ताकि आप असली और नकली नोट में अंतर को समझ सकें।

rbi-reveals-detection-of-fake-rs-500-notes-know

आजकल किसी भी सामान्य व्यक्ति के लिए असली और नकली नोट का पहचान करना कठिन हो गया है। नकली नोटों का छपाईकर्ताओं द्वारा इस प्रकार का काम किया जाता है कि उन्हें देखने में दोनों बिलकुल समान लगते हैं। हाल ही में, 500 रुपये के बड़े नोटों में इस प्रकार की जालसाजी के अधिक मामले सामने आए हैं।

इस समस्या को ध्यान में रखते हुए, आरबीआई (RBI) ने 500 रुपये के नोट से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रकट की है, जिससे आप आसानी से असली और नकली नोट की पहचान कर सकेंगे। 

500 के असली नोट की पहचान कैसे करें

केंद्रीय बैंक के द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार, 500 रुपये के वास्तविक नोट का आकार 63 मिमी*150मिमी है। इसका रंग स्टोन ग्रे है। साथ ही, नोट के डिजाइन में ज्योमेट्रिक पैटर्न शामिल किया गया है। नोट के मध्य में महात्मा गांधी जी की तस्वीर और पीछे लाल किले की चित्रण है। यह ध्याननीय है कि नोट के पीछे लाल किले पर दर्शाया गया तिरंगा अपने वास्तविक रंगों में है।

500 के नोट पर मूल्य को दिखाने के लिए देवनागरी और अंग्रेजी भाषा में लिखा गया है। नोट के आगे और पीछे, दोनों ही दिशाओं में यह दृश्यमान है। इसके साथ ही, नोट पर 500 का उल्लेख छोटे-छोटे पैटर्न के रूप में भी किया गया है।

अंतर ऐसे पता करें 

500 के नोट पर बाईं ओर और नीचे दाईं ओर छोटे से बड़े अक्षरों में बढ़ते हुए अंकों का पैनल है। नोट पर आरबीआई के प्रॉमिस क्लॉज के साथ गवर्नर के हस्ताक्षर और दाईं तरफ महात्मा गांधी जी की तस्वीर और 500 के मूल्य का इलेक्ट्रोटाइप वॉटरमार्क है। साथ ही, नोट पर लगी सिक्योरिटी थ्रेट के बदलते रंगों से भी आप आसानी से असली और नकली को पहचान सकते हैं।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad