Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Bank Account: एक व्यक्ति कितने बैंक खाते खोल सकता है, RBI के नए नियम को जानें

RBI Rules: आप सभी के पास न कुछ न कुछ बैंक अकाउंट होना चाहिए। यदि आप किसी अधिक से अधिक बैंक के ग्राहक हैं, तो यह लेख आपके लिए है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंक अकाउंट के संबंध में एक चेतावनी जारी की है। उसमें आरबीआई ने बताया है कि अब एक व्यक्ति कितने अकाउंट खोल सकता है। चलिए, इस खबर में पूरी जानकारी प्राप्त करें।

one-person-can-open-so-many-bank-accounts-know

आजकल, लगभग हर किसी के पास बैंक खाता होता है। केंद्र और राज्य सरकारों की अनेक योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी आपके पास बैंक खाता होना जरूरी है। बच्चों के लिए भी बैंक खाता खोला जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने नाम पर कितने बैंक खाते खोल सकते हैं? आरबीआई ने हाल ही में एक चेतावनी जारी की है, जिसमें बताया गया है कि एक व्यक्ति के नाम पर कितने बैंक खाते हो सकते हैं।

अपनी आवश्यकताओं के अनुसार बैंक खाता खोलें

लोगों को उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप विभिन्न प्रकार के बैंक खाते खोलने का विकल्प होता है। इनमें करंट खाता, सैलरी खाता, जॉइंट खाता और सेविंग्स खाता शामिल हैं। प्राइमरी बैंक खाता एक सेविंग्स खाता होता है, जिसे अधिकतर लोग चुनते हैं क्योंकि इसमें जमा राशि पर ब्याज भी मिलता है। करंट खाता को वह लोग चुनते हैं जिनके लेन-देन, अर्थात् ट्रांजैक्शन, अधिक होते हैं। इसमें अधिकतर व्यावसायिक लोग शामिल होते हैं। सैलरी खाता वेतनभोगियों के लिए होता है और इसमें न्यूनतम बैलेंस की आवश्यकता नहीं होती है। यह एक जीरो बैलेंस खाता होता है। जॉइंट खाता आप अन्य किसी व्यक्ति जैसे अपने पति-पत्नी, बच्चे, माता-पिता के साथ ओपन कर सकते हैं।

किस को कितने खाते ओपन करने की अनुमति होती है?

भारत में किसी व्यक्ति कितने बैंक अकाउंट ओपन कर सकता है, यह कोई निश्चित नहीं है। इसकी कोई सीमा निर्धारित नहीं है। व्यक्ति अपनी इच्छा और आवश्यकताओं के अनुसार कितने भी बैंक खाते खोल सकता है। आरबीआई ने कोई ऐसी सीमा नहीं तय की है। जितने भी बैंक खाते ओपन किए जाते हैं, उन सभी का ध्यान रखना होता है। जैसे विकल्प चुनने पर, सभी खातों का प्रबंधन करना होता है। अलग-अलग बैंकों के साथ सेविंग या अन्य खाते ओपन किए जा सकते हैं, लेकिन इसके लिए बैंकिंग के सभी नियमों का पालन किया जाना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad