Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Home Loan लेने जा रहे हैं तो इन बातों पर जरूर ध्यान दें, अन्यथा नुकसान हो सकता है!

Home Loan Tips: यदि आप भी घर बनाने के लिए होम लोन की सोच रहे हैं, तो यह समाचार आपके लिए है। आज हम आपको उन कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताएंगे जिनका ज्ञान होम लोन लेने से पहले आवश्यक है। होम लोन लेते समय आपको कुछ सावधानियों को ध्यान में रखना बेहद आवश्यक है। चलिए जानते हैं कि ये कौन-सी महत्वपूर्ण बातें हैं...

if-you-are-going-to-take-a-home-loan-then-keep-know

अपना घर बनाना या खरीदना हर किसी का सपना होता है। हालांकि कई बार लोग घर खरीदने के लिए होम लोन (होम लोन) का सहारा लेते हैं। हालांकि होम लोन लेते समय हमें कुछ सावधानियों को भी ध्यान में रखना होता है। इस दौरान कई सारे बैंक ग्राहकों को एक अच्छे रेट पर होम लोन ऑफर (होम लोन ऑफर) कर रहे हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि होम लोन लेते समय हमें किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

उचित बैंक का चयन करें

होम लोन लेने से पहले आपको सभी बैंकों के इंटरेस्ट रेट की तुलना करना भी बेहद आवश्यक है। आपको होम लोन (होम लोन) लेने से पहले ऐसे बैंक का चयन करना होगा जहां पर आपको सबसे अच्छा ऑफर मिल रहा हो। इस दौरान सिबिल स्कोर और अपनी पात्रता के बारे में जानना भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, आपको इंटरेस्ट के साथ बैंकों की नियम और शर्तों के बारे में भी सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए।

होम लोन लेते समय इन बातों पर ध्यान रखें

लोन लेने से पहले आपको अपने सिबिल स्कोर का ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है। होम लोन लेने से पहले आपको अपना सिबिल स्कोर चेक कर लेना चाहिए। इसके अलावा, आपको अपनी पात्रता मापदंड को जान लेना भी आवश्यक है। होम लोन के लिए आपकी पात्रता मापदंड आपकी आय और लोन चुकाने की क्षमता पर निर्भर करती है। साथ ही, आपको अलग-अलग बैंकों के होम लोन पर क्या ऑफर मिल रहे हैं और उनकी ब्याज दर क्या है, इसकी तुलना करना भी आवश्यक है। आप फिक्स्ड, फ्लोटिंग, या फिर दोनों के मिश्रित ब्याज दर के साथ होम लोन ले सकते हैं।

जानिए फिक्स्ड और फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट क्या होता है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फिक्स्ड रेट में होम लोन का ब्याज दर निर्धारित होता है। वहीं फ्लोटिंग रेट या एडजस्टेबल रेट पर होम लोन बैंकों की बेंचमार्क से जुड़े होते हैं। जबकि अगर मिक्स रेट पर होम लोन की बात करें तो इसमें एक समय के लिए निर्धारित ब्याज दर लगाई जाती है और फिर फ्लोटिंग ब्याज लागू होता है। बता दें कि अलग-अलग बैंक अलग-अलग तरह के होम लोन प्रस्ताव पेश करते हैं। ऐसे में यह आप पर डिपेंड करता है कि आप कौन सा होम लोन चुनना चाहते हैं।

लोन प्रोसेसिंग फीस पर ध्यान दें

जब भी आप होम लोन लेते हैं, तो उस पर प्रोसेसिंग फीस भी लगती है। होम लोन लेते समय इस पर लगने वाली प्रोसेसिंग फीस की जाँच करना आवश्यक होता है। कई बैंक लोन देते समय प्रोसेसिंग फीस वसूलते हैं। साथ ही, आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपको जितनी राशि चाहिए, उतनी राशि लोन मिल रही है या नहीं। इसके अलावा, आपको अपने लोन की अवधि पर ध्यान देना चाहिए। होम लोन लेते समय, आपको यह भी जाँचना चाहिए कि क्या आपके पास फोरक्लोजर का विकल्प है या नहीं। फोरक्लोजर का मतलब है कि आप पहले ही अपना लोन चुका दें। होम लोन पर आप टैक्स में कटौती का दावा भी कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad