Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Sovereign Gold Bond Scheme: सरकार आज से बाजार से सस्ता सोना बेच रही है, इस मौके पर इतना रेट तय

Sovereign Gold Bond Scheme: यदि आप सस्ता सोना खरीदने का योजना बना रहे हैं, तो आपके लिए एक शानदार अवसर है। अब सरकार सस्ते रेट पर सोना बेच रही है। सोवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2023-24 (SGB Scheme 2023-24) की सीरीज IV खुलने वाली है। यह सीरीज आज से उपलब्ध है और इस स्कीम के अंतर्गत सोने की मूल्य (Gold Price) भी निर्धारित हो गया है।

gold-bond-scheme-government-is-selling-cheap-gold

12 फरवरी से 16 फरवरी तक, आप इस योजना के अंतर्गत सस्ता सोना खरीद सकते हैं। इस योजना के तहत, आपको प्रति ग्राम सोने के लिए 6,263 रुपये खर्च करने होंगे। इसकी जारी करने की तारीख 21 फरवरी 2024 के रूप में निर्धारित की गई है।

50 रुपये की छूट मिलेगी 

आरबीआई ने बताया है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) में एक ग्राम सोना आप 6,263 रुपये में खरीद सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने वाले और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वालों को प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट भी मिलेगी। आरबीआई ने यह भी बताया कि इस तरह के निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड की कीमत 6,213 रुपए होगी।

आप कितना सोना खरीद सकते हैं?

सॉवन गोल्ड बॉन्ड की इस योजना में आप 1 ग्राम से लेकर 4 किलोग्राम तक सोना खरीद सकते हैं। उसके साथ ही, ट्रस्ट की मानें तो वे अधिकतम 20 किलोग्राम सोना खरीद सकते हैं।

यह जरूरी बातें जानें

  • सोवरेन का मैच्योरिटी पीरियड 8 वर्ष होता है।
  • इस योजना में मैच्योरिटी पीरियड के पूर्ण होने के बाद, इससे होने वाले लाभ पर कोई कर नहीं लगता।
  • यदि आप 5 साल बाद अपने पैसे निकालते हैं, तो इससे होने वाले लाभ पर 20.80% का लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन (LTCG) कर लगता है।
  • इस योजना में निवेश करने के लिए पैन नंबर आवश्यक है।

बॉन्ड को कहां से खरीदा जा सकता है?

यदि आप भी इस योजना में निवेश करना चाहते हैं, तो आप बैंक की शाखा, पोस्ट ऑफिस, स्टॉक एक्सचेंज और SHCIL के माध्यम से इसमें निवेश कर सकते हैं। इसके लिए निवेशकों को एक फॉर्म भरना होगा, और फिर आपके अकाउंट से पैसा कटा जाएगा। इसके अलावा, आपके डीमैट अकाउंट में बॉन्ड स्थानांतरित किए जाएंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad