Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

जानिए Uttar Pradesh के किस जिले को पूर्वांचल का प्रवेश द्वार कहा जाता है!

North India के प्रमुख राज्यों की चर्चा करें, तो इसमें Uttar Pradesh का नाम प्रमुखता से उठता है। यह Bhaarat का सबसे बड़ा राज्य है जिसमें सबसे अधिक जनसंख्या है। 2011 की जनगणना के अनुसार, यहां की आबादी 19 करोड़ 98 लाख 12 हजार 341 थी।

which-district-of-up-is-known-as-entry-gate-of-poorvanchal

यद्यपि, वर्तमान आंकड़ों के अनुसार, इस राज्य की जनसंख्या लगभग 24 करोड़ हो गई है। यह भी भारत का सबसे बड़ा जिला वाला राज्य है। आपने प्रदेश के विभिन्न जिलों के बारे में पढ़ा और सुना होगा। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि उत्तर प्रदेश का कौन-सा जिला पूर्वांचल का प्रवेश द्वार/Purvanchal ka Pravesh Dvaar कहा जाता है। यदि नहीं, तो इस लेख के माध्यम से हम इस बारे में जानेंगे।

भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य कौन सा है?

उत्तर प्रदेश, क्षेत्रफल के हिसाब से, Bhaarat का चौथा सबसे बड़ा राज्य है। पहले स्थान पर राजस्थान है, जिसका क्षेत्रफल 32 लाख वर्ग किलोमीटर है। उत्तर प्रदेश का क्षेत्रफल 240,928 वर्ग किलोमीटर है। इस राज्य का भारत के कुल क्षेत्रफल का 7.33 फीसदी हिस्सा है।

Uttar Pradesh कितने जिलों वाला राज्य है?

उत्तर प्रदेश भारत का सबसे अधिक जिलों वाला राज्य है। यहां कुल जिलों की संख्या 75 है, जो 18 मंडलों में बांटे गए हैं। इसके साथ ही, यहां कुल 17 नगर निगम, 437 नगर पंचायत, और 198 नगर पालिका परिषदें हैं (2018 के आंकड़ों के अनुसार)।

पूर्वांचल/Purvanchal का प्रवेश द्वार कौन-सा जिला है?

अब सवाल है कि उत्तर प्रदेश का कौन-सा जिला पूर्वांचल का प्रवेश द्वार कहा जाता है। आपको बता दें कि प्रदेश का बाराबंकी जिला पूर्वांचल का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है।

क्या होता है Purvanchal

अब इसे यहां पूर्वांचल को समझना भी आवश्यक है। क्रपया ध्यान दें कि पूर्वांचल, जो कि उत्तर प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र में स्थित है, उत्तर में नेपाल, पूर्व में बिहार, पश्चिम में अवध क्षेत्र और दक्षिण में मध्य प्रदेश के बघेलखंड क्षेत्र से मिलता है।

इस जिले को इस नाम से भी पहचाना जाता है

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले/Barabanki District को पूर्वांचल का प्रवेश द्वार/Purvanchal Ka Pravesh Dvaar कहा जाता है, जिसे देवा नगर भी कहा जाता है। इसका कारण है कि इस जिले में सूफी संत हाजी वारिस अली शाह की मजार है, जिसे हम देवा शरीफ और शंहशाहे अवध के रूप में भी जानते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad