Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

करवा चौथ का व्रत पहली बार रख रही हैं? इन जरूरी नियमों को ध्यान में रखें

Karwa Chauth: करवा चौथ का व्रत, जो धार्मिक मान्यताओं में महत्वपूर्ण है, निर्जला व्रत के रूप में जाना जाता है जिसे सुहागिन महिलाएं बड़े भक्ति भाव से रखती हैं। इस वर्ष, करवा चौथ का व्रत 1 नवंबर को है, और इसमें पूजा-पाठ और नियमों का पालन शामिल है। अगर आपने हाल ही में शादी की है और इस व्रत को पहली बार मना रही हैं, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें ध्यान में रखनी चाहिए। इसलिए, आइए जानें कि करवा चौथ के व्रत के दौरान कौन-कौन सी बातें अहम हैं।

karwa-chauth-ke-rule

करवा चौथ के व्रत की प्रारंभिक चरण में सरगी का सेवन सुबह को किया जाता है। इसलिए, अगर आप इस व्रत को पहली बार रख रही हैं, तो ब्रह्म मुहूर्त में उठें और स्नान आदि के बाद सरगी का आनंद लें। यह माना जाता है कि सरगी का सेवन दिन की शुरुआत से पहले, यानी सूर्योदय से पहले ही किया जाना चाहिए। साथ ही, सरगी को सांस द्वारा बहू को अर्पित करने का एक प्राचीन परंपरा है। सरगी में 7 विभिन्न चीजें शामिल करने का महत्व दिया जाता है।

करवा चौथ व्रत में संध्या पूजन को विशेष महत्व दिया जाता है। इस दिन, चांद निकालने के बाद पूजा और व्रत कथा का पाठ कर, चंद्रमा को अर्घ्य अर्पित किया जाता है। फिर, छलनी के माध्यम से चंद्रमा का दर्शन करके पति का चेहरा देखा जाता है। इसके बाद, पति द्वारा पत्नी को पानी पिलाकर व्रत का पारण किया जाता है। व्रत पारण के बाद सात्विक भोजन ही करना चाहिए।

करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण व्रत माना जाता है जो पति की सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए किया जाता है। इस दिन, 16 शृंगार करने का विशेष महत्व है, जिससे सुहागिन महिलाएं अपनी सौंदर्य को और बढ़ा सकती हैं। करवा चौथ के दिन, महिलाएं सुहाग से संबंधित वस्त्र पहनकर सज-धजकर करवा की पूजा और व्रत पारण करती हैं।

सुहागिन महिलाओं के लिए करवा चौथ पर मेहंदी लगाना आवश्यक माना जाता है। हर शुभ कार्य में सुहागिनें मेहंदी से सजती हैं। इसलिए, आप चाहें करवा चौथ का व्रत रखें या न रखें, इस दिन मेहंदी लगाना उचित है।

अखण्ड सौभाग्य की कामना करती हैं तो करवा चौथ के दिन याद रखें कि काले, भूरे, नीले या सफेद रंग के कपड़े पहनना अशुभ हो सकता है। इस दिन, लाल, गुलाबी और हरे रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad