Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

जाने दिलदारनगर जंक्शन पर रुकने वाली एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों के नाम

हेल्लो प्रिय रीडर आप को मेरा प्रेम भरा नमस्कार, क्या आप जानना चाहते है कि दिलदारनगर जंक्शन पर रुकने वाली एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों के नाम के बारे में तो आप बिल्कुल सटीक वेबसाइट पर आये है। चलिए बिना देर के इस लेख को शुरू करते है।  

trains-stopping-at-dildarnagar-junction

बात करें तो दिलदारनगर रेलवे स्टेशन भारत के उत्तर प्रदेश राज्य का एक शहर है जो गाजीपुर जिले में आता है। यदि हिसार की यात्रा के बारे में विचार कर रहे हैं तो चलिए आपका मार्गदर्शन कराते हैं,  रेलवे कनेक्टिविटी होने के कारण दिलदारनगर जंक्शन की यात्रा करना बिल्कुल आसान हो गया है।

जिले के इस शहर के स्टेशन का नाम दिलदारनगर है इसका स्टेशन कोड ‘DLN’ है। स्टेशन पर यात्रियों की  सभी सुविधाएं आसानी से मिलती है। इसकी स्टेशन पर 5 प्लेटफार्म है। इस स्टेशन पर साफ सफाई का बिल्कुल ध्यान रखा जाता है।

आपको बता दें कि प्लेटफार्म नंबर दो और तीन पर बिहार और हावड़ा जाने वाली ट्रेनों का संचालन किया जाता है। वही बात करें प्लेटफार्म नंबर 3 की, तो इस प्लेटफार्म पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से होते हुए मुंबई, दिल्ली, कानपुर, लखनऊ और वाराणसी आदि के लिए ट्रेनें जाती है। नंबर 4 प्लेटफार्म का उपयोग गाड़ियों के लूप लाइन के लिए किया जाता है।

Also Read: जाने क्या हैं जमानिया स्टेशन का स्टेशन कोड, और बाजार से दूरी

आखरी प्लेटफार्म नंबर 5 है जो इसका प्रयोग दिलदारनगर-ताड़ीघाट पैसेंजर ट्रेन के लिए किया जाता है यह ट्रेन प्रत्येक दिन चलती है। इस पैसेंजर ट्रेन का संचालन दिन में तीन बार किया जाता है। बात करें तो मॉर्निंग में यह पैसेंजर ट्रेन पंडित दीनदयाल उपाध्याय से दिलदारनगर के लिए आती है और यह पैसेंजर ट्रेन दिलदारनगर से पंडित दीनदयाल उपाध्याय के लिए शाम को रवाना होती है।

यह रेलवे जंक्शन कई भारतीय शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। कुछ प्रमुख मार्गों के नाम नई दिल्ली कानपुर हावड़ा जंक्शन लखनऊ जंक्शन और पटना जंक्शन शामिल है। नई दिल्ली से दिलदारनगर को जोड़ने वाली चार प्रमुख ट्रेनें हैं जो प्रत्येक दिन इन ट्रेनों का आवागमन होता है।

गाजीपुर जिले के दिलदारनगर यात्रा करने वाले कुछ प्रमुख ट्रेनें हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं जैसे कि श्रमजीवी एक्सप्रेस, मगध एक्सप्रेस, ब्रह्मपुत्र मेल और सीमांचल एक्सप्रेस। यह सब ट्रेनें दिलदारनगर जंक्शन से प्रत्येक दिन आती और जाती हैं. जबकि सप्ताह में 7 बार संचालन होता है इसमें से किसी भी ट्रेन में यात्रा करना एक यादगार अनुभव होगा।

दिलदारनगर जंक्शन के आकर्षण बहुत सारे हैं। जब आप शहर में प्रवेश करते हैं, तो आपका सफ़र शुरू करने से पहले आपके पास कई दर्शनीय स्थल होंगे, क्योंकि दिलदारनगर रेलवे स्टेशन के पास ही विभिन्न प्राकृतिक सौंदर्य स्थल स्थित हैं और इस स्टेशन पर दो रेल पार्टियों के बिच है सायर माता का मंदिर जो कि बहुत ही फेमश है।

Also Read: दिलदारनगर में आस्था का केंद्र है सायर माता का मंदिर

आज हम दिलदारनगर से होकर गुजरने वाली एक्सप्रेस और मेल ट्रेन के नाम जानेगे...

  • अमृतसर हावड़ा मेल
  • विभूति एक्सप्रेस
  • फरक्का एक्सप्रेस 
  • मगध एक्सप्रेस
  • ब्रह्मपुत्र मेल
  • आनंद विहार गरीब रथ एक्सप्रेस 
  • पटना जनता एक्सप्रेस
  • संघमित्रा एक्सप्रेस
  • सीमांचल एक्सप्रेस
  • कुम्भ एक्सप्रेस
  • श्रमजीवी एक्सप्रेस
  • पटना सिकंदराबाद एक्सप्रेस

आशा करता हु कि यह जानकारी आप को अच्छी लगी हो, इस तरह कि और भी रोचक बात जानने के लिए डेली वेबसाइट को फेलो करे और साथ ही सॉइल मीडिया जैसे कि फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम के पजे को लाइक और शेयर करे!

थैंक यू सो मच!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad