Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

गाजीपुर जिले में भीषण गर्मी और लू के चलते सड़कों पर पसरा सन्नाटा

गाजीपुर जिले में अप्रैल में गर्मी ने अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिया हैं। पारा तो लोगों के सहनशक्ति के पार हो चुका है। दिन में लू के थपेड़े अब हर किसी को परेशान कर रहे हैं। ऐसे में जिला प्रशासन ने गर्मी और लू से बचाव की गाइडलाइन जारी की है।

ghazipur-news-district-administration-issued-guidelines-advised-to-adopt

मुख्य कार्यपालक अधिकारी जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 ने बताया है कि कड़ी धूप में बाहर न निकले, खासकर दोपहर 12ः00 बजे से 3ः00 बजे तक के बीच। जितने बार हो सके पानी पीये,प्यास न लगा हो तभी पानी पीये ताकि शरीर मे पानी की कमी से होने वाली बीमारी से बचा जा सके। हल्के रगं के ढीले ढाले सूती वस्त्र पहने ताकि शरीर तक हवा पहुंचे और पसीने को सोख कर शरीर को ठंडा रखे।

धूप में बाहर जाने से बचे, अगर बहुत जरुरी हो तो गमछा, चश्में, छाता, टोपी और जूते या चप्पल पहनकर ही घर से बाहर निकले। शराब, चाय, कॉफी जैसे पेय पदार्थो का इस्तमाल न करें, यह शरीर को निर्जलित कर सकते हैं। यात्रा करते समय अपने साथ बोतल में पानी जरुर रखें। गीले कपड़े को अपने चेहरे, सिर और गर्दन पर रखें।

गर्मियों में ओआरएस का घोल जरूर पिएं

गर्मी के दिनों में ओआरएस का घोल पिए। अन्य घरेलू पेय जैसे, नीबू पानी, कच्चे आम का बना लस्सी आदि का प्रयोग करें, जिससे शरीर में पानी की कमी न हो। अगर आपकी तबीयत ठीक न लगे, तो गर्मी से उत्पन्न हाने वाले विकारों, बीमारियों को पहचाने। तकलीफ होने पर तुरन्त चिकित्सकीय परामर्श ले।

हेल्पलाइन नम्बर जारी

सूर्य की तापमान से बचने के लिए जहॉ तक सम्भव हो घर की निचली मंजिल में ही रहें, सबसे उपरी मंजिल में कदापि न रहें, ताप के प्रभाव से लू (हीट-वेव) का शिकार होने की सम्भावना प्रायः बनी रहती है। संतुलित हल्का व नियमित भोजन करें। दिन के 11 बजे से 3 बजे के बीच बाहर न निकले। किसी भी सहायता के लिए हेल्पलाइन नम्बरो पर सम्पर्क कर सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad