Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

PPF और सुकन्या समृद्धि स्कीम के नियम बदल गए हैं, और अब नए नियम लागू होंगे

PPF and SSY Rule: आज अक्टूबर की 1 तारीख है, और इस दिन पेट्रोल, डीजल, एलपीजी समेत कई महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं। खासकर पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) और सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) से जुड़े नए नियम अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। आज से PPF और SSY योजनाओं में नए नियम लागू हो चुके हैं, जिनका पालन अनिवार्य होगा। जिन SSY खातों में नए नियमों का पालन नहीं किया जाएगा, वे बंद कर दिए जाएंगे। वहीं, PPF खातों में ब्याज के नियम भी बदल गए हैं।

ppf-and-ssy-scheme-rule-change

PPF में नए नियम

पब्लिक प्रोविडेंट फंड एक लोकप्रिय निवेश योजना है, जिसमें कुछ बदलाव हुए हैं। अब नाबालिग के खाते पर जब तक उसकी उम्र 18 वर्ष नहीं हो जाती, तब तक उसे बचत खाते के तहत ब्याज दर मिलेगी। यानी, PPF में 18 वर्ष से अधिक आयु के लाभार्थी को मिलने वाला ब्याज तब तक नाबालिग के खाते में लागू नहीं होगा जब तक वह 18 वर्ष का नहीं हो जाता।

इसके अलावा, यदि किसी व्यक्ति के नाम पर एक से अधिक PPF खाते हैं, तो प्राइमरी खाते पर ही ब्याज दर लागू होगी। अन्य खातों को प्राइमरी खाते में मर्ज कर दिया जाएगा। NRI खातों में भी बदलाव हुए हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के नियम में बदलाव

सुकन्या समृद्धि योजना, जो देश की सबसे लोकप्रिय योजना है, के तहत करोड़ों खाते बेटियों के नाम से खोले गए हैं। अब केवल कानूनी अभिभावक ही नए खाते खोल सकेंगे। पहले से खोले गए खातों, जिनमें दादा-दादी या अन्य परिवारजन अभिभावक हैं, उन्हें जैविक माता-पिता के नाम पर ट्रांसफर किया जाएगा।

PPF और SSY की ब्याज दरें

पोस्ट ऑफिस में वर्तमान में PPF और सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। PPF में ब्याज दर 7.1% और सुकन्या समृद्धि खाते में 8.2% है। इन दरों में फिलहाल कोई परिवर्तन नहीं आया है। इन दोनों योजनाओं में करोड़ों लोगों ने निवेश किया है। PPF योजना में एक व्यक्ति केवल एक ही खाता खोल सकता है, जबकि SSY योजना में परिवार में अधिकतम 2 बेटियों को लाभ मिल सकता है; हालांकि जुड़वाँ बच्चों के मामले में नियम अलग होते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad