Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

पोस्ट ऑफिस की शानदार स्कीम, मंथली होगी इतने रुपये तक की इनकम, जानें कैसे!

Post Office Schemes: रिटायरमेंट के बाद मासिक आय प्राप्त करना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। लेकिन अगर आप सही जगह पर निवेश करते हैं, तो आप आसानी से ऐसा कर सकते हैं। आज हम एक ऐसी सरकारी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें एकमुश्त निवेश करके आप नियमित मासिक आय हासिल कर सकते हैं। यह स्कीम रिटायरमेंट के लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकती है।

great-scheme-of-post-office

दरअसल, हम पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (एससीएसएस) के बारे में बात कर रहे हैं। इस स्कीम में बुजुर्ग नागरिक 5 साल तक मासिक 20,000 रुपये की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इसमें निवेशक को 8.2% का ब्याज मिलता है। एससीएसएस स्कीम के तहत 5 साल में मैच्योरिटी होती है, और इसमें केवल एक बार निवेश करना होता है।

इस स्कीम का लाभ कौन उठा सकता है?

पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम के तहत बुजुर्गों को लाभ मिलता है। यह स्कीम केवल 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए है। वर्तमान में, इस स्कीम पर 8.2% की दर से रिटर्न मिल रहा है। 60 वर्ष से अधिक उम्र का व्यक्ति एकमुश्त राशि जमा कर सकता है, और अब इसमें अधिकतम 30 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है, जबकि पहले यह सीमा 15 लाख रुपये थी।

मासिक आय इतनी होगी

यदि आप सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के तहत 30 लाख रुपये तक का निवेश करते हैं, तो आपको सालाना 2 लाख 46 हजार रुपये ब्याज मिलेगा। मासिक आय के हिसाब से यह 20,500 रुपये होगी। इस स्कीम में 55 से 60 वर्ष के बीच के व्यक्ति सेल्फ रिटायरमेंट लेकर खाता खोल सकते हैं। यह खाता किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस शाखा में जाकर खोला जा सकता है।

टैक्स लाभ मिलता है

आपको जानकारी दे दें कि सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में निवेशकों को टैक्स लाभ नहीं मिलता है। इस स्कीम के तहत यदि ब्याज से 50,000 रुपये से अधिक की कमाई होती है, तो उस पर टीडीएस कटता है। यदि आप फॉर्म 15G/15H भरते हैं, तो आपका टीडीएस नहीं कटेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad