Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

DA Hike Update: कर्मचारियों के लिए दिवाली का तोहफा, महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी

DA Hike Update: केंद्र सरकार ने केंद्र कर्मचारियों के लिए अभी तक महंगाई भत्ते से संबंधित कोई अपडेट जारी नहीं किया है, लेकिन सिक्किम राज्य सरकार ने राज्य कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा जरूर दिया है। इस बार राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है, जिससे अब सिक्किम राज्य के कर्मचारियों को 50 प्रतिशत महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा।

da-hike-update-today

अब तक 46 प्रतिशत DA का लाभ मिल रहा था

सिक्किम राज्य सरकार के कर्मचारियों को अब तक 46 प्रतिशत महंगाई भत्ते का लाभ मिल रहा था, जो अब 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद 50 प्रतिशत हो गया है। जारी किए गए सर्कुलर के अनुसार, यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2024 से लागू होगी। इसका लाभ राज्य में नियमित वेतनमान संशोधन के तहत वेतन धारक, कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों और कार्यभारित प्रतिष्ठानों को भी मिलेगा।

केंद्र कर्मचारियों को कब मिलेगा लाभ?

केंद्र के कर्मचारियों का इंतजार अब जल्द ही समाप्त हो सकता है। आगामी केंद्रीय बैठक में महंगाई भत्ते को लेकर महत्वपूर्ण घोषणा की जा सकती है। हालांकि, केंद्र सरकार ने अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी जारी नहीं की है। इस विषय पर जल्द ही कैबिनेट बैठक में अपडेट मिलने की संभावना है। AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी किए जा चुके हैं, और जनवरी से जून तक के आंकड़ों के अनुसार, केंद्र के कर्मचारियों को इस बार 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

AICPI सूचकांक के आंकड़े

जनवरी 2024 से जून 2024 तक के आंकड़े जारी हो चुके हैं, जिनके अनुसार इस बार महंगाई भत्ते में 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी की उम्मीद है। जनवरी में CPI इंडेक्स 138.9 अंक पर था, जो फरवरी में बढ़कर 139.2 हो गया। इसके बाद मार्च के अंत में यह आंकड़ा घटकर 138.9 पर आ गया, फिर अप्रैल में बढ़कर 139.4 पर पहुंच गया। मई में यह 139.9 और जून में 141.4 अंक तक पहुंच गया है। इन आंकड़ों के आधार पर DA 53.36 फीसदी तक पहुंच चुका है, जिससे 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी की आशंका जताई जा रही है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad