Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

PF Account Check: पीएफ खाते में जमा हो रहे ब्याज की राशि, घर बैठे ऐसे चेक करें

PF Account Check: यदि आप किसी कंपनी में कार्यरत हैं, तो आपके पास एक पीएफ खाता अवश्य होगा। हर महीने की सैलरी से एक छोटा हिस्सा कटता है, जिसमें कर्मचारियों की बेसिक सैलरी का 12 प्रतिशत पीएफ खाते में जमा किया जाता है। यह राशि कंपनी द्वारा जमा की जाती है, और पीएफ का पैसा जमा करने की पूरी जिम्मेदारी कंपनी की होती है। हालांकि, कई बार कंपनियां कर्मचारियों की राशि जमा नहीं करती हैं।

pf-account-check-this-way-sitting-at-home

यदि आपका भी पीएफ कट रहा है, तो इसे नियमित रूप से चेक करते रहना चाहिए। इस दौरान आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि कंपनी आपके पीएफ खाते में पैसा जमा कर रही है या नहीं। अच्छी बात यह है कि आप घर बैठे ही अपने पीएफ बैलेंस को चेक कर सकते हैं। ईपीएफओ चार तरीकों से पीएफ बैलेंस चेक करने की सुविधा प्रदान करता है, जिससे आप आसानी से अपनी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ऑनलाइन बैलेंस ऐसे चेक करें

ऑनलाइन पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए आपको ईपीएफओ की वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। इसके लिए पहले अपना यूएएन नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालें। फिर, ई-पासबुक पर क्लिक करें। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपकी मेंबर आईडी दिखाई देगी। यहां से आप अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

उमंग ऐप के माध्यम से चेक करें

इसके लिए सबसे पहले उमंग ऐप डाउनलोड करना होगा। इस ऐप की मदद से आप अपने पीएफ बैलेंस को चेक कर सकते हैं। ऐप खोलकर "कर्मचारी सेवा" पर क्लिक करें। फिर "व्यू पासबुक" पर जाएं और अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड डालें। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करके आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

मिस्ड कॉल के जरिए चेक करें

सबसे पहले, आप फोन से एक मिस्ड कॉल करके यह जान सकते हैं कि कंपनी ने आपके पीएफ में पैसा जमा किया है या नहीं। इसके लिए आपके मोबाइल नंबर का ईपीएफओ के पास रजिस्टर्ड होना जरूरी है। बैलेंस जानने के लिए आपको अपने पीएफ खाते में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए। इसके बाद, 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करें। कुछ समय बाद, आपको एक संदेश के जरिए जानकारी मिल जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad