Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष के दौरान काले तिल से यह छोटा सा काम करें, और जीवनभर के लिए कष्टों से मुक्त हो जाएं!

Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष का समय चल रहा है, जब हमारे पूर्वज घर की देखभाल और हाल-चाल जानने के लिए धरती पर आते हैं। इस 15-दिन के समय को पितरों को याद करने के लिए सबसे उत्तम माना जाता है। कहा जाता है कि पितृ पक्ष के दौरान काले तिल से जुड़े विशेष उपाय करने से पितर बहुत खुश होते हैं।

during-pitru-paksha-do-this-small-work

अगर आप पितृ पक्ष में काले तिल से जुड़े उपाय करते हैं, तो जीवन भर पितृ दोष से बच सकते हैं। इसके साथ ही, भगवान की कृपा भी सदैव बनी रहती है, जिससे जीवन में आने वाले कष्टों से पहले ही मुक्ति मिल जाती है और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं नहीं होतीं।

पितृ पक्ष के दौरान, सूर्योदय से पहले जल में काले तिल मिलाकर स्नान करना चाहिए, क्योंकि इससे हर प्रकार का शनि दोष दूर होता है। इसके अलावा, श्राद्ध कर्म में भी काले तिल का विशेष रूप से उपयोग होता है। पूर्वजों के तर्पण के दौरान जल में काले तिल और कुशा का इस्तेमाल आवश्यक है, क्योंकि इसके बिना पितरों को मोक्ष नहीं मिल पाता। माना जाता है कि तर्पण में तिल का प्रयोग करने से पूर्वज आने वाली सात पीढ़ियों को आशीर्वाद देते हैं कि उन्हें जीवन भर कोई समस्या नहीं होगी।

पितृ पक्ष के दौरान शाम को पीपल के वृक्ष की पूजा करना भी जरूरी है, साथ ही घी का दीपक जलाकर उसमें थोड़ा काला तिल मिला लें। फिर पूर्वजों का स्मरण करें और पितृ सूक्त का पाठ विधिपूर्वक करें, जिससे पूरे परिवार को सुख, समृद्धि और खुशहाली का आशीर्वाद मिलेगा।

अगर घर में लगातार लड़ाई-झगड़े हो रहे हैं, तो पितृ पक्ष की एकादशी पर दूध में काले तिल मिलाकर पीपल के पेड़ में अर्पित करें। अर्पण करते समय "ॐ भगवते वासुदेवाय नमः" मंत्र का जाप करना चाहिए। ऐसा करने से पूर्वज भी प्रसन्न होते हैं।

पितृ पक्ष के दौरान काले तिल से बने लड्डू गौ माता और कुत्तों को सुबह जरूर खिलाना चाहिए। इससे पूर्वजों का आशीर्वाद प्राप्त होता है, और जीवन में आने वाली कठिनाइयों को टालने में पितर मदद करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad