Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Today Gold Silver Price: आज का सोने और चांदी का रेट, देखें देश के 14 प्रमुख शहरों में 24 कैरेट सोने और चांदी का रेट

Today Gold Silver Price: पिछले कुछ दिनों में सोने और चांदी की कीमतों में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। जहां यूनियन बजट के बाद इनकी कीमतों में गिरावट आई थी, वहीं अब फिर से तेजी का रुख नजर आ रहा है। आइए जानें इस बदलाव के पीछे के कारण और आने वाले समय में क्या रुझान हो सकते हैं।

today-gold-silver-price-neww-updates

कीमतों में वृद्धि

इस हफ्ते सोने और चांदी के दामों में करीब 2,000 रुपये की बढ़ोतरी देखी गई है। 24 कैरेट सोने का दाम 70,000 रुपये प्रति 10 ग्राम को पार कर गया है। चांदी के दाम में भी 2,000 रुपये से ज्यादा की वृद्धि हुई है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार, 27 जुलाई को सोना 68,131 रुपये प्रति 10 ग्राम था, जो 3 अगस्त को बढ़कर 70,392 रुपये हो गया। इसी प्रकार, चांदी की कीमत 81,271 रुपये से बढ़कर 83,501 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

शहरों के अनुसार कीमतें

भारत के विभिन्न महानगरों में सोने और चांदी की कीमतों में मामूली भिन्नता देखी जाती है। उदाहरण के लिए, दिल्ली में 22 कैरेट सोने का 10 ग्राम 64,850 रुपये का है, जबकि 24 कैरेट सोना 70,730 रुपये तक पहुंच जाता है। वहीं, मुंबई में इन श्रेणियों के सोने के दाम क्रमशः 64,700 रुपये और 70,580 रुपये हैं। इसी तरह, दक्षिण भारत के प्रमुख शहर चेन्नई, तकनीकी हब बेंगलुरु, और पूर्वी भारत के केंद्र कोलकाता में भी कीमतों में हल्का सा अंतर देखा जा सकता है।

कारण और भविष्य की दिशा

सोने और चांदी के मूल्यों में आई यह अचानक वृद्धि कई कारकों का परिणाम है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में चल रही अस्थिरता, अमेरिकी मुद्रा की कमजोरी, और आगामी उत्सवों में बढ़ने वाली मांग इस वृद्धि के प्रमुख कारण हैं। श्रावण मास से लेकर नए साल तक आठ प्रमुख त्योहार आने वाले हैं, जिनके चलते बहुमूल्य धातुओं की मांग में वृद्धि होने की संभावना है।

हालांकि, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि 18 जुलाई को 24 कैरेट सोना 74,064 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड स्तर पर था, जो अब 4% घटकर लगभग 70,700 रुपये पर आ गया है। यह गिरावट त्योहारी सीजन से पहले बाजार की गतिविधियों को बढ़ावा दे सकती है।

निवेशकों के लिए सलाह

इस स्थिति में निवेशकों को सतर्क रहना चाहिए। यदि आप दीर्घकालिक निवेश पर विचार कर रहे हैं, तो सोने और चांदी में निवेश करने का यह एक अच्छा अवसर हो सकता है। हालांकि, अल्पकालिक लाभ के लिए बाजार की गतिविधियों पर निगरानी रखना आवश्यक होगा।

MCX पर स्थिति

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर भी सोने और चांदी की कीमतों में तेजी देखी गई है। 3 अगस्त को MCX पर अगस्त डिलीवरी वाले गोल्ड कॉन्ट्रैक्ट का भाव 641 रुपये या 0.92 प्रतिशत बढ़कर 70,595 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। वैश्विक स्तर पर भी सोने की कीमतों में 1.12 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

सोने और चांदी के दामों में आई यह तेजी त्योहारी सीजन से पहले बाजार में उत्साह का संकेत है। हालांकि, निवेशकों को सतर्क रहना चाहिए और बाजार की गतिविधियों पर निगरानी रखनी चाहिए। मांग बढ़ने की संभावना है, लेकिन वैश्विक कारक भी कीमतों को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए, सोच-समझकर निवेश करना ही सबसे अच्छा रहेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad