Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Small Saving Scheme: स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश करने से पहले ब्याज दर और विवरण ध्यानपूर्वक पढ़ें

Small Saving Scheme Interest Rate: अगर आप किसी स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश करने पर विचार कर रहे हैं, तो यह जानकारी आपके लिए उपयोगी हो सकती है। पोस्ट ऑफिस के माध्यम से सभी को विभिन्न निवेश विकल्पों की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। बहुत से लोग शेयर मार्केट, बॉंड्स और म्यूचुअल फंड्स में निवेश करना पसंद करते हैं।

small-saving-scheme-interest-rate

हालांकि कुछ लोग संभावित जोखिम के कारण इन विकल्पों में निवेश करने से बचते हैं, उनके लिए स्मॉल सेविंग्स स्कीमें एक अच्छा विकल्प हो सकती हैं। अगर आप इन योजनाओं में पैसा लगाने पर विचार कर रहे हैं, तो पहले इस लेख के माध्यम से ब्याज की पूरी जानकारी प्राप्त कर लें।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट योजना

पोस्ट ऑफिस की टीडी स्कीम एक फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम की तरह है, जिसमें 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल की अवधि के लिए निवेश करने की सुविधा है. आप इस स्कीम में केवल 1 हजार रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं. इसके तहत निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.50 लाख रुपये तक की छूट मिलती है. इस स्कीम में 1 साल के निवेश पर 6.9%, 2 साल के निवेश पर 7%, 3 साल के निवेश पर 7.1% और 5 साल के निवेश पर 7.5% ब्याज दर मिलती है।

सीनियर सिटीजन सेविंग योजना

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम विशेष रूप से बुजुर्गों के लिए तैयार की गई है। इस स्कीम के तहत निवेशक 1 हजार रुपये से लेकर 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. इसके साथ ही, इस स्कीम में इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.50 लाख रुपये तक की छूट प्राप्त होती है. सरकार इस स्कीम पर 8.2% ब्याज दर प्रदान कर रही है।

मंथली इनकम योजना

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम एक विशेष योजना है जिसमें निवेशकों को हर महीने रिटर्न प्राप्त होता है। इस स्कीम में सिंगल खाते के तहत 4.5 लाख रुपये और ज्वाइंट खाते के माध्यम से 9 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है. इस योजना के तहत सरकार जमा की गई राशि पर 7.4% ब्याज दर प्रदान कर रही है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग योजना

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में निवेशकों को 5 हजार रुपये से लेकर अधिकतम राशि तक निवेश करने पर छूट प्रदान की जाती है। इस स्कीम के तहत 10,000 रुपये तक की ब्याज राशि पर कोई टैक्स नहीं देना होता. इसके अलावा, इस स्कीम में 4% ब्याज दर मिल रही है।

नेशनल सेविंग योजना

नेशनल सेविंग्स स्कीम में निवेशक न्यूनतम 1,000 रुपये से लेकर अधिकतम राशि तक निवेश कर सकते हैं। यह सुविधा एनपीएस स्कीम के तहत उपलब्ध है. इस स्कीम में इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत लाभ प्राप्त होता है, और इसके तहत 7.7% ब्याज दर मिल रही है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड

पीपीएफ स्कीम में आप एक साल में न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत निवेशकों को टैक्स लाभ मिलता है, और इसमें 7.1% ब्याज दर का लाभ प्राप्त होता है।

किसान विकास पत्र योजना

किसान विकास पत्र स्कीम पोस्ट ऑफिस की एक विशेष बचत योजना है, जिसमें आप 1 हजार रुपये से लेकर किसी भी राशि का निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत आपका निवेश दोगुना हो जाता है, और आप 7.5% ब्याज दर का लाभ प्राप्त करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad