Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

बिटिया के भविष्य को सुरक्षित करें, आज से ही इस योजना में निवेश शुरू करें, मिलेगा तगड़ा फंड!

Government Schemes: देश की सरकार बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई सरकारी योजनाओं को लागू कर रही है। इन योजनाओं का लाभ उठाकर बेटियां अपनी उच्च शिक्षा में सहायता प्राप्त कर सकती हैं। हर बेटी का सपना होता है कि वह बड़ी होकर अपने माता-पिता का नाम रोशन कर सके। इस सपने को पूरा करने के लिए सरकार पूरी मेहनत कर रही है।

secure-your-daughter-future-start-investing-in-ssy-scheme

आपको जानकारी दें कि सरकार ने बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना शुरू की है। इस योजना के तहत बेटियां अपने भविष्य के लिए वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित कर सकती हैं। इस योजना में दीर्घकालिक निवेश किया जाता है।

इसके बाद, मैच्योरिटी के समय पढ़ाई और शादी जैसे खर्चों के लिए सहायता मिलती है। इस योजना की मैच्योरिटी 21 साल में होती है, लेकिन योगदान केवल 15 सालों तक किया जाता है। 15 साल के निवेश के बाद खाता 6 महीने तक खुला रहता है, इस दौरान कोई नया निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है।

बिटिया को पढ़ाई के लिए मिलते हैं पैसे

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) के तहत 10 साल की उम्र की बेटी खाता खोल सकती है। इस योजना में न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये तक जमा किए जा सकते हैं। इस योजना की मैच्योरिटी 21 साल में होती है।

जब बेटी की उम्र 18 साल हो जाती है, तो शिक्षा के खर्च के लिए खाते की शेष राशि का 50 प्रतिशत तक निकाला जा सकता है। इसमें निवेश का प्रमाण प्रस्तुत करना आवश्यक है। पैसे की निकासी किस्तों या एकमुश्त दोनों तरीकों से की जा सकती है, और 5 साल की अवधि में साल में एक बार फिर से पैसा प्राप्त किया जा सकता है।

शादी के समय सहायता प्रदान की जाएगी

सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना में, आप बेटी की शादी के लिए खाते में जमा कुल राशि का 50 प्रतिशत निकालने का विकल्प प्राप्त कर सकते हैं। पैसे की निकासी शादी के एक महीने पहले या शादी के तीन महीने बाद भी की जा सकती है। हालांकि, पूरी राशि तब ही निकाली जा सकती है जब बेटी की उम्र 21 साल हो जाएगी।

सुकन्या समृद्धि योजना में 8 प्रतिशत की ब्याज दर प्राप्त होती है। इस योजना में शामिल होने के लिए, आप अपने स्थानीय पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर एसएसवाई खाता खोल सकते हैं। इस खाते में पैसा नकद, चेक, या डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से जमा किया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad