Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

करोड़ों ग्राहकों को सतर्क रहने की आवश्यकता! इस नए तरीके से हो रहे बैंक खाता खाली, तुरंत जानें कैसे बचें

SBI Customers Alert: देश में फ्रॉड की घटनाएं इतनी बढ़ गई हैं कि स्कैमर भोले-भाले लोगों को अलग-अलग तरीकों से ठगते रहते हैं। यही कारण है कि केंद्रीय बैंक और अन्य बैंक अपने ग्राहकों को लगातार सतर्क करते रहते हैं। इसी कड़ी में भारतीय स्टेट बैंक ने भी करोड़ों ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है।

sbi-customers-alert

सरकारी बैंक ने करोड़ों ग्राहकों को चेतावनी दी है कि एसबीआई के नाम से मिलने वाले फेक मैसेज से सावधान रहें। थोड़ी सी भी लापरवाही आपका बैंक खाता खाली करवा सकती है। हाल के दिनों में फ्रॉड करने वाले लोग ऐसे-ऐसे तरीके अपनाते हैं कि भोले-भाले लोग आसानी से धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं।

प्रेस सूचना ब्यूरो की फैक्ट चेक यूनिट ने सोशल मीडिया पर चल रहे एक भ्रामक मैसेज का खंडन करते हुए सावधान रहने की सलाह दी है।

रिवॉर्ड पॉइंट स्कैम का खुलासा हुआ

स्कैमर नए-नए तरीके अपनाते रहते हैं, जिससे इस समय साइबर क्रिमिनल्स एक नए तरीके से लोगों को ठग रहे हैं। अब रिवॉर्ड पॉइंट स्कैम के जरिए लोगों को धोखा दिया जा रहा है, और ग्राहकों को सावधान रहने के लिए कहा गया है। सरकार ने इस बारे में लोगों को सचेत किया है।

PIB द्वारा दी गई महत्वपूर्ण जानकारी

देश की जानकारी देने वाली सरकारी संस्था PIB ने एक महत्वपूर्ण सलाह दी है कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के नाम पर आने वाले मैसेज से सावधान रहें। इन मैसेज में ग्राहकों को रिवॉर्ड पॉइंट रिडीम करने के लिए एक एपीके फाइल डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है।

आपको बता दें कि स्कैमर्स जरूरी काम के बहाने लोगों को एपीके फाइल भेजते हैं, जिसमें वायरस होता है। एक बार डाउनलोड होने पर यह फाइल फोन का डेटा और बैंक की जानकारी स्कैमर के पास भेज देती है, जिससे फोन हैक हो जाता है और बैंक की जानकारी चुराने पर खाता खाली हो सकता है।

आप भी इन जरूरी बातों का ध्यान रखें

किसी भी मैसेज को प्राप्त करने पर सबसे पहले यह जांचें कि इसे किसने भेजा है। बैंक या सरकारी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सत्यापन करें। इसके अलावा, किसी भी अन्य स्रोत से एप डाउनलोड न करें और ऑफर वाले मैसेज से सतर्क रहें।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad