Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

रेलवे ने यात्रियों के लिए एक नई बड़ी सुविधा शुरू की! जानकर लोग खुशी से झूम उठे, जानिए

QR code ticket facility Railway Station. देशभर में यात्रा करने के लिए भारतीय रेलवे एक उत्कृष्ट साधन है, जो अपनी किफायती दरों के कारण लाखों लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाता है। यहां पर हजारों लंबी दूरी की ट्रेनें संचालित होती हैं, जबकि छोटी दूरी के लिए भी हजारों ट्रेनों की सुविधा उपलब्ध है, जो स्थानीय लोगों के लिए अत्यधिक उपयोगी हैं।

qr-code-ticket-facility-railway-station

असल में, भारतीय रेलवे ट्रेन यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए लगातार नई सुविधाएं प्रदान करता रहता है, जिससे सफर को और भी सहज बनाया जा सके। अब रेलवे ने एक महत्वपूर्ण नई सुविधा शुरू की है, जो यात्रियों का काफी समय बचाएगी।

यहां पर क्यूआर कोड पेमेंट शुरू हो गया

अब भारतीय रेलवे ने ट्रेन यात्रियों के लिए एक बड़ी सुविधा शुरू की है, जिससे वे टिकट बुकिंग करते समय क्यूआर कोड पेमेंट का लाभ उठा सकते हैं। रेलवे ने कई स्टेशनों पर रिजर्वेशन काउंटर पर क्यूआर कोड डिवाइस इंस्टॉल कर दिए हैं, जिससे यात्रियों को भुगतान में सुविधा होगी।

अब यहां पेमेंट भी स्वीकार किया जाने लगा है। केंद्र के रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (CRIS) द्वारा लगाए गए ये डिवाइस यात्रियों के लिए बड़ी सुविधा प्रदान कर रहे हैं, जिससे वे डिजिटल माध्यम से देश में प्रचलित यूपीआई के जरिए पेमेंट कर सकेंगे।

टिकट का पेमेंट तुरंत हो जाएगा

अभी के समय में लोगों को खासकर बुजुर्गों को काफी परेशानी होती थी, क्योंकि उन्हें यूपीआई आईडी याद नहीं रहती थी। इस वजह से, यूपीआई आईडी ढूंढते-ढूंढते बुकिंग का समय ही समाप्त हो जाता था।

अब, टिकट काउंटर पर यात्री को बस यह बताना होगा कि वह ऑनलाइन पेमेंट करना चाहता है। इसके बाद, काउंटर पर मौजूद कर्मचारी सॉफ्टवेयर में ऑनलाइन पेमेंट के ऑप्शन को सक्रिय कर देगा, जिससे यात्री क्यूआर कोड के माध्यम से पेमेंट कर सकेंगे।

यात्रियों को पेमेंट करने में कोई परेशानी नहीं होगी, क्योंकि एक अलग से पेमेंट की प्रिंट निकलेगी। इस प्रिंट पर हर टिकट के लिए अलग क्यूआर कोड जनरेट होगा। साथ ही, डिवाइस पर टिकट की राशि और यूटीएस नंबर भी दर्ज होंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad