Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office: सीनियर सिटीजन के लिए विशेष स्कीम, केवल 5 साल के निवेश पर मिलेगा अच्छा रिटर्न, डिटेल जानें

Post Office Scheme: रिटायरमेंट एक ऐसी अवस्था होती है जब आपके पास कोई नियमित इनकम स्रोत नहीं होता, जिससे जीवन जीना मुश्किल हो सकता है। इनकम की कमी और बढ़ते खर्चों से आपका जीवन समस्याओं से भर सकता है। इसलिए, रिटायरमेंट से पहले अपने पैसे को निवेश करना बहुत जरूरी है। लेकिन अक्सर यह सवाल उठता है कि ऐसी कौन सी जगह है जहां निवेश पर अच्छा रिटर्न मिल सके, साथ ही निवेश की सुरक्षा भी सुनिश्चित हो और अच्छा ब्याज भी प्राप्त हो सके।

post-office-scheme-get-huge-money-on-investment

आपको जानकर खुशी होगी कि पोस्ट ऑफिस द्वारा कई ऐसी स्कीमें चलाई जा रही हैं जिनमें निवेश करने पर एकमुश्त राशि और अच्छा ब्याज प्राप्त होता है। विशेषकर, हम पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Post Office Senior Citizen Savings Scheme) की बात कर रहे हैं, जो अन्य स्कीम्स की तुलना में ज्यादा ब्याज प्रदान करती है।

जानिए कितना ब्याज मिलता है

पोस्ट ऑफिस की यह शानदार स्कीम सीनियर सिटीजन के भविष्य को सुरक्षित रखती है। यह एक डिपॉजिट स्कीम है जिसमें आपको 5 साल तक निवेश करना होता है। इसमें आप अधिकतम 30 लाख तक का निवेश कर सकते हैं। वर्तमान में, इस स्कीम पर 8.2 फीसदी की ब्याज दर मिलती है।

अगर आप 5 साल के लिए 30 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो 8.2 फीसदी ब्याज दर के आधार पर आपको 5 साल के बाद 12 लाख 30 हजार रुपये का ब्याज मिलेगा। इसका मतलब है कि मैच्योरिटी के समय आपको कुल 42 लाख 30 हजार रुपये प्राप्त होंगे।

निवेश कौन कर सकता है

सीनियर सिटीजन स्कीम की बात करें तो इसके नाम से ही स्पष्ट हो जाता है कि यह योजना विशेष रूप से 60 साल से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए है, जो आसानी से इसमें निवेश कर सकते हैं। हालांकि, सिविल सेक्टर और डिफेंस के कर्मचारियों को कुछ शर्तों के साथ विशेष छूट भी उपलब्ध होती है।

हालांकि यह स्कीम 5 साल में मैच्योर हो जाती है, लेकिन अगर आप 5 साल बाद भी इसका लाभ उठाना चाहते हैं, तो आप इसे तीन साल के लिए बढ़ा सकते हैं। एक्सटेंशन के बाद मैच्योरिटी की तारीख से ब्याज मिलना शुरू हो जाता है। इस स्कीम की विशेष बात यह है कि इसमें इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80C के तहत टैक्स बेनिफिट भी मिलता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad