Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Petrol Price Today: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आई चौंकाने वाली अपडेट, जानें 1 लीटर का भाव

Petrol Price Today: देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अब काफी ऊंचे स्तर पर पहुंच गई हैं, जिससे आम लोगों की जेब पर भारी असर पड़ रहा है। कई जगह पेट्रोल की कीमतें सौ रुपये के पार पहुंच गई हैं, जबकि डीजल की कीमत 90 रुपये प्रति लीटर से ऊपर दर्ज की जा रही है, जिससे आम आदमी की आर्थिक स्थिति पर सीधा प्रभाव पड़ रहा है।

petrol-price-today-shocking-update

भारत में यह स्थिति तब है जब वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आ रही है। आम लोगों को उम्मीद थी कि सरकार पूर्ण बजट में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत देगी, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। शुक्रवार सुबह पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया, जिससे ग्राहकों की उम्मीदों को झटका लगा, जिन्होंने गिरावट की उम्मीदें पाल रखी थीं।

अगर आप गाड़ी या बाइक से कहीं जा रहे हैं, तो पहले पेट्रोल-डीजल के लेटेस्ट रेट चेक कर लें और फिर तेल भरवाएं। हम कुछ प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी सभी उलझनें दूर हो जाएंगी। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता समेत अन्य महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें यहां देख सकते हैं।

फटाफट इन महानगरों में जानें पेट्रोल-डीजल के दाम

भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने शुक्रवार सुबह पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। सभी शहरों में कीमतें स्थिर रखी गई हैं। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर पर बरकरार है, जबकि डीजल की कीमत भी बिना किसी बदलाव के 87.62 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है।

इसके अलावा, राष्ट्रीय आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 103.44 रुपये और डीजल की कीमत 89.97 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पेट्रोल 104.95 रुपये और डीजल 91.76 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 100.75 रुपये और डीजल की कीमत 92.34 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज की जा रही है।

दिल्ली से सटे नोएडा में पेट्रोल की कीमत 94.83 रुपये और डीजल की कीमत 87.96 रुपये प्रति लीटर है। गुरुग्राम में पेट्रोल 95.19 रुपये और डीजल 88.05 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में पेट्रोल की कीमत 102.86 रुपये और डीजल की कीमत 88.94 रुपये प्रति लीटर है।

पेट्रोल-डीजल के रेट कैसे तय होते हैं

भारतीय बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतें किस आधार पर निर्धारित होती हैं, इसे समझना महत्वपूर्ण है। वास्तव में, देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों पर निर्भर करती हैं। तेल विपणन कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर इनकी समीक्षा करती हैं और फिर भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम तय किए जाते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad